पुणे :

बढ़ते पेट्रोल-डीजल और CNG के दामों की वजह से देश मे इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने भारतीय बाजार में तगड़ा कॉम्पिटिशन है। इस वजह से ढेरो नए स्टार्टअप कॉम्पिटिशन में बने रहने के लिए सस्ती कीमतों में इलेक्ट्रिक बाइक्स उपलब्ध करा रहे है।  हालांकि, इस वजह से गाड़ियों की गुणवत्ता में दोष पाए जा रहे है। परिणामस्वरूप, गाड़ियों को दुर्घटनाओँ का सामना करना पड़ रहा है। नतीजन राइडर और गाडी पर सवार लोगों की जान खतरे में पड़ रही है। गौरतलब है कि, इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सबसे ज्यादा हादसे बैटरी में आग लगने की वजह से हो रहे है।

ऐसी ही एक भयानक घटना पुणे में हुई है, जहाँ एक शोरूम में खड़ी 7 इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई। (Electric Bike Showroom Fire) अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह शोरूम किस कंपनी का है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल का शोरूम था। इस शोरूम में आधा दर्जन से ज्यादा इलेक्ट्रिक बाइक जल चुकी है।

पिछले कई महीनों से देश के विभिन्न हिस्सों से इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की खबरें आ रही हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में देश में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं होती हैं। लेकिन हाल ही में पुणे में हुए हादसे में इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई है।

क्यों लगी आग :-

इस बाद हादसे की वजह से लोगों में बाइक ख़रीदे या नहीं इस बात का फैसला लेने में संभ्रम हो रह यही। क्योंकि कई दुर्घटनाओं में जान भी गई है। गौरतलब है की इतना बड़ा हादसा होने के बावजूद अभी तक आग लगने का असली कारण सामने नहीं आया है।

माना जा रहा है शॉट सर्किट या ओवर चार्जिंग की वजह से एक बाइक को आग लगी, जिसने बाद में बाजू में खड़ी अन्य गाड़ियों को जपेट में ले लिया। जिस वजह से शोरूम मालिक का लाखों का नुकसान हुआ है।

Share.

Leave A Reply