Flying Car Price in India : ‘फ्लाइंग कार’ शब्द तो आपने कई बार सुना होगा। आपने इन कारों को हॉलीवुड की किसी फिल्म में देखा होगा। लेकिन क्या वाकई ऐसी कारें मौजूद हैं? अगर वे तैयार हो रहे हैं, तो उन्हें कब लॉन्च किया जाएगा? क्या आप इसके बारे में जानते हैं? यदि आप नहीं जानते हैं, तो कोई बात नहीं। क्योंकि हम आपको इसकी जानकारी देंगे। पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब उड़ने वाली कारों ने मार्केट में एन्ट्री करना शुरू कर दिया है। अब आप हॉलीवुड फिल्मों या कार्टून में देखी गई इन कारों को खरीद सकते हैं। उड़ने वाली कार एक ऐसा वाहन है जिसे आप न केवल सड़क पर चला सकते हैं, बल्कि हवाई जहाज की तरह आसमान में भी उड़ सकते हैं।

Switchblade पहली उड़ने वाली कार है जिसे आप अमेरिकी ऑटो बाजार में खरीद सकते हैं। इस कार को अब तक 2 हजार लोगों ने बुक किया है। इस कार को बनाने में सैमसन स्काई (Samson Sky) कंपनी को 14 साल लगे। वर्षों के डिजाइन, अनुसंधान एवं विकास के बाद, Samson Sky की पहली Flying Car ने अपना हाय-स्पीड टॅक्सी टेस्ट पूरा कर लिया है। 87Mph की रफ्तार से उड़ान भरने के साथ ही ब्रेक टेस्टिंग भी की गई है।

इस उड़ने वाली कार को वास्तव में क्या कहा जाता है? कोई भी पूछ सकता है कि यह कार है या प्लेन? क्योंकि यह एक कार है, यह एक प्लेन भी है। अमेरिकी बाजार में इस गाड़ी को थ्री व्हीलर मोटरसाइकिल के तौर पर लिस्ट किया गया है। लेकिन यह वाहन उड़ सकता है। कार पायलट और यात्रियों को समायोजित करती है। आप इस वाहन को सड़क पर भी चला सकते हैं और आकाश में उड़ा सकते हैं।

इस कार को उड़ने वाली कार (Flying Car) में तब्दील करना बेहद रोमांचक है। लेकिन यह एक सपने की बात है। क्योंकि इस कार को चलाने के लिए आपको रनवे की जरूरत पड़ेगी। इसका मतलब है कि आप कानूनी रूप से इस कार को तभी उड़ा सकते हैं जब आप किसी एयरलाइन प्रोटोकॉल का पालन करें। यानी टेक ऑफ और लैंडिंग की जगह एयरपोर्ट हो सकती है। तो आप इस कार बिना परमिशन को कहीं भी नहीं उड़ा सकते।

अभी अमेरीकन प्रायव्हेट फ्लाईंग टैक्सियों के लिए कोई विशेष सुविधा विकसित नहीं की गई है। इस कार को उड़ाने के लिए आपको एयरपोर्ट पर स्लॉट बुक करने होंगे। कंपनी के मुताबिक इस कार को बनाने में एक आम आदमी को 2 हजार घंटे का समय लगेगा। लेकिन सैमसन बिल्डर असिस्ट सेंटर की मदद से आप इस कार को एक हफ्ते में बना सकते हैं।

क्या फ्लाइंग टैक्सी चलाने के लिए अलग लाइसेंस की जरूरत होगी? आप यह सवाल आप के मन में होगा। कई लोगों के पास साधारण कार चलाने का लाइसेंस होता है। लेकिन इस कार को चलाने के लिए आपको कार और एविएशन लाइसेंस दोनों की जरूरत होती है। कंपनी ने कहा कि अपनी कार बुक करने वाले 20 फीसदी लोग नॉन-पायलट हैं।

अब सबसे अहम बात पर चलते हैं, वह है इस कार की कीमत। इस कार को खरीदने के लिए आपको 1.7 लाख डॉलर यानी 1.35 करोड़ रुपये चुकाने होंगे।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply