Auto : बढ़ते ईंधन दरों ने देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की जरुरत तो पैदा हो चुकी है, हालाँकि उनकी महँगी कीमतों की वजह से काई ऐसे लोग है जो चाहकर भी इन गाड़ियों को खरीद नहीं पा रहे है।  EV गाड़िया पर्यावरण के साथ-साथ जेब के लिए भी फायदेमंद है लेकिन महँगी कीमतों की वजह से लोग इसकी खरीद से कतरा रहे है।

हालाँकि इसी बिच ऐसी खबर सामनी है जिससे इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर सरकार तगड़ी सब्सिडी देने वाली है। आइए जानते है इस खबर के बारे में विस्तार से देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार से लेकर काई राज्य सरकारे अपनी ओर से कई योजनाए चला रही है।

हरियाणा सरकार ने राज्य के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV ) नीति को मंजूरी दे दी है। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी शामिल होगी। हालांकि, इसके साथ ही ईवी उत्पादकों को कई वित्तीय प्रोत्साहन दिए गए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की बैठक के बाद हरियाणा की EV नीति की घोषणा की गई।

हरियाणा में खट्टर सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति में फेम 2 के तहत बड़े अनुदान की घोषणा की है। इस सब्सिडी का लाभ 70 लाख रुपये तक के इलेक्ट्रिक वाहनों पर लिया जा सकता है।

इसमें हरियाणा के निवासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर अधिकतम 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसका मतलब है कि अगर आप 15 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच की कीमत वाला इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो आपको अधिकतम 6 लाख रुपये की छूट मिलेगी।

गौरतलबा है की वर्तमान में तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र सर्कार भी अपनी और से कई योजनाए लेकर आए है, जसिमे इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी मिल रही है, अधिक अजानकारी के लिए आप अपने राज्य के सम्बंधित विभाग की वेबसाइट पर यह जानकारी हासिल कर सकते है।

Share.

Leave A Reply