(Best Electric Scooter in India 2022) भारत ने ऑन-रोड इलेक्ट्रिक वाहनों में मजबूत वृद्धि देखी है। हाल के महीनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। ईंधन की बढ़ती कीमतों कि वजह से ईवी अपनाने की ओर सरकार के दबाव, बढ़ी हुई जागरूकता, जैसे कारकों ने इस वृद्धि में योगदान दिया है। हालांकि, एक कारक जो चिंता का विषय रहा है, वह है तेज कीमत… लेकिन अभी अधिक प्रतिस्पर्धी होती जा रही हैं, इसलिये PRICE भी कम होते जा रही है, खासकर दोपहिया वाहनों में।

यहां भारत में उपलब्ध 70,000 रुपये से कम कीमत के शीर्ष 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooter in India 2022) पर डालते ही एक नज़र …

Okinawa Ridge Plus:

ओकिनावा रिज प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर 67,052 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह अपनी मोटर से 0.8 kW (1 bhp) उत्पन्न करता है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता प्राप्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक हैं।

लिथियम-आयन बैटरी पैक, पूरी तरह चार्ज होने पर, एक बार चार्ज करने पर 120 किमी तक की रेंज प्रदान करता है। बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 2-3 घंटे का समय लगता है। ओकिनावा ने रिज प्लस के लिए 55 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति का दावा किया है।

Hero Electric Optima CX:

हीरो इलेक्ट्रिक जुलाई 2022 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिक्री चार्ट में सबसे ऊपर है और इसकी बाजार हिस्सेदारी को आगे बढ़ाने में सामर्थ्य एक महत्वपूर्ण कारक है। ऑप्टिमा सीएक्स 62,355 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह 0.55 kW (0.73 bhp) उत्पन्न करता है और दोनों पहियों पर संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे दोनों ड्रम ब्रेक हैं।

दो वेरिएंट उपलब्ध हैं, सिटी स्पीड (HX) और कम्फर्ट स्पीड (LX), चार रंग विकल्पों में। HX वेरिएंट स्कूटर का हाई-स्पीड वर्जन है। इसमें दो बैटरी विकल्प भी हैं – सिंगल बैटरी और ड्यूल बैटरी, जो क्रमशः 82 किमी और 122 किमी प्रति पूर्ण चार्ज की पेशकश करते हैं। स्कूटर 45 किमी प्रति घंटे की टॉप-स्पीड देखता है।

Bounce Infinity E1:

इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 55,114 रुपये है और इसमें दो वेरिएंट और 5 कलर ऑप्शन हैं। यह अपनी मोटर से 1.5 kW (2 bhp) उत्पन्न करता है और इसमें आगे और पीछे दोनों डिस्क ब्रेक हैं, जिसमें दोनों पहियों पर एक संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम है। BLDC मोटर 83Nm का टार्क देता है और कंपनी 65 किमी प्रति घंटे की टॉप-स्पीड का दावा करती है। 48V39Ah की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में चार से पांच घंटे का समय लेती है और एक बार चार्ज करने पर 85 किमी की रेंज प्रदान करती है।

बाउंस इन्फिनिटी ई1 एक अद्वितीय सदस्यता-आधारित बैटरी योजना के साथ आता है जिसमें उपयोगकर्ता बाउंस के बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क से बैटरी-ए-ए-सर्विस लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

Ampere Zeal:

67,478 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध एम्पीयर ज़ील का चार रंग विकल्पों के साथ केवल एक ही वेरिएंट है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने मोटर से 1.2 kW (1.6 bhp) जेनरेट करता है और इसमें फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक हैं। 12kW ब्रशलेस DC मोटर 60V/30Ah लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित होती है, जो एक पूर्ण चार्ज के लिए लगभग 5.5 घंटे लेती है और उसी पर 75 किमी की दावा की गई सीमा होती है।

Ampere Magnus Pro:

यह ई-स्कूटर 66,053 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है और इसका एक वेरिएंट चार कलर ऑप्शन के साथ है। एम्पीयर ज़ील से इसकी विशेषताओं को प्रतिबिंबित करते हुए, मैग्नस प्रो 1.2 kW (1.6 bhp) उत्पन्न करता है, इसमें दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V, 30Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग पांच से छह घंटे लगते हैं और पूरी तरह चार्ज बैटरी पर 70-80 किमी तक की दावा की गई सीमा होती है। टॉप-स्पीड 55 किमी प्रति घंटे होने का दावा किया गया है।

मॉनसून में है कार इंश्योरेंस बेहद जरूरी, यह कंपनी दे रही है अब तक की सबसे बड़ी छूट : आज ही कार बीमा करवाएं और पाएं 85% तक की छूट :- https://inr.deals/track?id=kad646086135&src=merchant-detail-backend&campaign=cpl&url=https%3A%2F%2Fwww.acko.com

Share.

Leave A Reply