buying second hand car checklist india : बहुत से लोगों का सपना होता है कि उनके घर के सामने एक चार पहिया वाहन या एक अच्छा सा दो पहिया वाहन हो। लेकिन अपनी मनपसंद और प्रीमियम कार खरीदने का सपना पैसों के अभाव में पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में अक्सर आपके पास सेकेंड हैंड कार खरीदने का विकल्प होता है। ऐसे में कई लोग सलाह देते हैं कि कार थोड़ी देर से खरीदें लेकिन नई खरीद लें।

सेकंड हैंड कार खरीदते समय अक्सर लोगों को धोखा दिया जाता है और वही अनुभव अक्सर उन्हें सेकंड हैंड कार न खरीदने की सलाह देता है। ऐसे में हमें भी चिंता होती है कि अगर हम भी ठगे गए तो???
इसलिए टेंशन न लें, नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें और फिर बिना किसी कॉम्प्रोमाइज के सेकेंड हैंड कार खरीदें।

1) जब आप सेकंड हैंड कार खरीदने जाएं तो कार के सारे कागजात चेक कर लें। सभी दस्तावेजों को मूल के रूप में देखें क्योंकि कभी-कभी ज़ेरॉक्स का उपयोग किया जाता है।

2) निम्नलिखित दस्तावेजों की जांच करें:- रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), बीमा, वाहन के पिछले मालिक के विवरण के साथ-साथ चेसिस नंबर, इंजन नंबर

यह भी पढे :- अब हर इलेक्ट्रिक वाहन को मिलेगी सब्सिडी; देखिए किस गाडी पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

3) कार खरीदते समय किसी मेकॅनिक/ फिटर या कार के जानकार मित्र को साथ लें। एक बार गाड़ी चला कर तो देख लो, कार का कोई पार्ट शोर तो नहीं कर रहा है। जब भी किसी कार में कोई खराबी आती है तो कार या उसका खराब हिस्सा आवाज करता है।

4) ऑनलाइन कार खरीदते समय जितना हो सके सावधान रहें।

5) कार खरीदते समय एक चीज जो बहुत जरूरी है वह है पुलिस वेरिफिकेशन। कई बार फर्जी दस्तावेज तैयार कर कार बेच दी जाती है, इसलिए पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करें।

यह भी पढे :- अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी तगड़ी छूट, इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान!

Share.

Leave A Reply