Car AC Cooling Tips :  गर्मियों में कार की AC बेहद अहम भूमिका निभाती है। लंबे सफर में और तपती धूप में आपको और गाड़ी को अंदर से ठंडा रखती है।हालांकि बारिश के मौसम में भी AC का ठीक से चलना जरूरी है। क्योंकि बारिश में सभी खिड़किया बंद होने की वजह से कार के अंदर प्रॉपर वेंटिलेशन होना बेहद जरूरी है।

अगर आपकी कार का AC केबिन को अच्छी तरह से ठंडा नहीं करता है। तो आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं, जो आपको इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं और आपकी कार का AC केबिन को अच्छे से ठंडा करने लगेगा।

सर्विसिंग

 सबसे पहली बात तो यह है कि कार के AC की नियमित सर्विसिंग कराएं। जरूरी अंतरा पर सर्विस न किए जाने पर मशीनें अच्छा प्रदर्शन नहीं करती हैं। AC का भी यही हाल है।

समय पर फिल्टर बदले

केबिन AC के Air Filter को नियमित रूप से बदलें। जब AC बाहरी हवा को खींचकर कर प्रोसेस करता है, तब हवा में मौजूद धूल और अन्य चीजों को फिल्टर्स द्वारा रोक लिया जाता है। जिससे AC के फिल्टर पर यह जमा होकर उसे ब्लॉक कर सकते है।

 अगर धूल की वजह से फिल्टर ब्लॉक  हो जाता है तो अंदर  हवा नहीं आएगी जिससे AC  की कूलिंग भी प्रभावित हो सकती है।

AC शुरू करने के ट्रिक्स

जब भी आप AC चालू करें तो पहले उसे कम गति से चलाएं। यह बेहतर कूलिंग में मदद करता है। यदि आप शुरू में ब्लोअर को तेज गति पर सेट करते हैं, तो AC कार में मौजूद गर्म हवा का उपयोग करना शुरू कर देगा, जिससे ठंडकता कम हो जाएगा।

 वहीं अगर ब्लोअर कम स्पीड पर है तो कार बाहर से ताजी हवा का इस्तेमाल करेगी, जिससे बेहतर कूलिंग मिलेगी।

Recirulation Mode

जब कार का केबिन ठंडा हो जाए, तो रीसर्क्युलेशन मोड चालू करें और इसका उपयोग करें। यह कार के AC को बाहर की हवा लेने से रोकेगा और कार को ठंडा करने के लिए कार के अंदर की ठंडी हवा का इस्तेमाल करेगा। यह आपको कूलिंग का अच्छा अनुभव देगा।

Share.

Leave A Reply