Car Driving Tips :

सड़क के नियमों का पालन करें : हमेशा ट्रैफिक कानूनों और सिग्नलों का पालन करें और स्पीड लिमिट जानकर गाडी चलाये।

अपने शीशों का प्रयोग करें : अपने आस-पास के बारे में जागरूक रहने के लिए अपने रियरव्यू और साइड मिरर को बार-बार देखें।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें : अपनी कार और अपने आगे के वाहन के बीच पर्याप्त जगह छोड़ें ताकि अचानक रुकने या मुड़ने की अनुमति मिल सके।

ब्लाइंड स्पॉट्स के बारे में जागरूक रहें : अपनी कार के आसपास के ब्लाइंड स्पॉट्स के बारे में जागरूक रहें और लेन बदलते समय या हाईवे पर मिलते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें।

अपने मुड़ने के संकेतों (इंडीकेटर) का उपयोग करें : लेन बदलते या मुड़ते समय हमेशा अपने मुड़ने के संकेतों का याने के इंडीकेटर का उपयोग करें, ताकि अन्य चालकों को आपके इरादे पता चल सकें।

विकर्षणों से बचें : अपना ध्यान सड़क पर रखें और वाहन चलाते समय अपने फोन का उपयोग करने, खाने या मेकअप लगाने जैसे विकर्षणों से बचें।

यह भी पढे :- अब हर इलेक्ट्रिक वाहन को मिलेगी सब्सिडी; देखिए किस गाडी पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

नशे में ड्राइव न करें : कभी भी ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में ड्राइव न करें, क्योंकि यह आपकी ड्राइव करने की क्षमता को कम कर सकता है और खुद को और दूसरों को खतरे में डाल सकता है।

अनुभव प्राप्त करें : जितना अधिक समय आप पहिए के पीछे बिताएंगे, एक चालक के रूप में आप उतने ही सहज और आत्मविश्वासी बनेंगे।

आपात स्थिति के लिए तैयार रहें : आपातकालीन स्थिति में अपनी कार में एक सुरक्षा किट, जैसे टॉर्च, प्राथमिक चिकित्सा किट और कंबल रखें।

एक योजना बनाएं : इससे पहले कि आप गाड़ी चलाना शुरू करें, अपना मार्ग जानें और अपनी यात्रा की योजना बनाएं ताकि खो जाने या देर से चलने से बचा जा सके।

यह भी पढे :- अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी तगड़ी छूट, इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान!

Share.

Leave A Reply