Car Mileage Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी कार बेहतरीन माइलेज दे। क्योंकि ईंधन की कीमतों की वजह से इसका सीधा असर आपके बजट पर पड़ता है। लेकिन जैसे-जैसे कोई भी गाड़ी पुरानी होती जाती है उसका माइलेज धीरे-धीरे कम होने लगता है। 

अगर आप भी अपनी कार के कम माइलेज से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी कार से बेहतर माइलेज पा सकते हैं।

समय पर सर्विसिंग: माइलेज बढ़ाने के लिए आपको हर बार समय पर अपनी कार की सर्विसिंग करानी चाहिए और विशेष रूप से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कार की सर्विस कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर से हो न कि किसी स्थानीय मैकेनिक से।

सही इंजिन आयल का चुनाव: कार की सर्विसिंग के दौरान हमेशा ब्रांडेड और कंपनी द्वारा सुझाया गया इंजन ऑयल ही चुनें, कुछ पैसे बचाने के लिए चालु क्वालिटी का इंजन ऑयल न चुनें, इससे इंजन को भारी नुकसान होता है, जिससे गाड़ी के दूसरे हिस्से प्रभावित होते हैं और माइलेज भी बहुत कम होता है. (Car Mileage Tips)

क्लच और ब्रेक का सही इस्तेमाल : अक्सर लोग गाड़ी चलाते समय क्लच और ब्रेक का बेवजह इस्तेमाल करते हैं, जिससे कार का माइलेज कम होता है और क्लच पैड और ब्रेक शूज भी जल्दी घिस जाते हैं। इसलिए जरूरी होने पर ही क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए

Car Mileage Tips

सिग्नल पर इंजन बंद रखे: जब भी आपको किसी सिग्नल पर 15 सेकंड से ज्यादा रुकना हो तो इंजन को बंद कर देना उचित माना जाता है। क्योंकि खड़ी कार में भी इंजन स्टार्ट करने से फ्यूल की खपत होती है, जिससे माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए इंजन को लाल बत्ती पर बंद कर देना चाहिए। (Car Mileage Tips)

अगर आप अपनी कार में इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपको कार के माइलेज में फर्क जरूर नजर आएगा।

पढ़े: Cheapest 7 Seater Cars in India: बड़े परिवार के लिए सस्ती 7 सीटर गाड़ियां, साढ़े पांच लाख से कम है कीमत 

Share.

Leave A Reply