Charging Station Google Map : इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्राथमिकता दी जा रही है। भारत में भी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी दी है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे। इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए सरकार के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कई तरह की सुविधाएं दे रहे हैं। लेकिन अब गूगल ने उनके लिए एक खास फीचर भी उपलब्ध कराया है। अब इस फीचर के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करने वाले लोगों को चार्ज करने की असुविधा बंद हो जाएगी।

गुगल मॅप फास्ट चार्ज :- 

गुगल मॅप में अब इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन दिखाएगा। गूगल की यह सर्विस निश्चित तौर पर कई लोगों के लिए फायदेमंद होगी। गूगल के इस मैप के नए फीचर का नाम ‘फास्ट चार्ज’ है और इसके जरिए चार्जिंग स्टेशन आसानी से ढूंढे जा सकते हैं। इस फीचर में गूगल मैप्स 50kw या इससे ज्यादा क्षमता वाले चार्जिंग स्टेशन की जानकारी देगा। यह फीचर अँड्रॉइड और आयओएस के लिए उपलब्ध है। यह ‘फास्ट चार्ज’ फीचर आपको गुगल मैप्स पर आपकी जो इलेक्ट्रिक कार है उस के चार्जिंग प्लग के हिसाब से सर्च रिजल्ट दिखायेगा।

खास बात यह है कि ‘लाइव व्यू’ नाम से एक और फीचर लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए अब हमारे लिए कई चीजों को ढूंढना आसान हो गया है। Augmented reality (AR) तकनीक पर आधारित यह फीचर कॉफी शॉप, बैंक, एटीएम का पता लगाएगा। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए एक मोबाइल कैमरा का उपयोग किया जाता है।

Share.

Leave A Reply