मुंबई :

महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, ऐसी स्थिती में आम जनता को एक और झटका लगा है। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।(CNG, PNG Price hike) महानगर गैस लिमिटेड ने घोषणा की है कि, कंपनी ने अब सीएनजी और पीएनजी के रेट बढाये है। अब कीमतों में बढ़ोतरी का असर मुंबई में ट्रांसपोर्ट कारोबार के साथ-साथ यात्रियों पर भी पड़ेगा।

कीमत में बढ़ोतरी के बाद अब सीएनजी की कीमत 86 रुपये प्रति किलो होगी जबकि पीएनजी गैस 52 रुपये 50 पैसे प्रति एससीएम की दर से उपलब्ध होगी। प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि से आम आदमी की जेब पर बोझ और बढ़ेगा। सीएनजी की कीमत में 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 4 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी हुई है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल द्वारा सिटी गैस कंपनियों को आपूर्ति की जाने वाली गैस से संबंधित मासिक रिपोर्ट की जांच के बाद कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। गेल ने 1 अगस्त, 2022 से प्राकृतिक गैस की कीमत 18% बढ़ाकर 10.5 डॉलर प्रति यूनिट कर दी है। इसके बाद स्थानीय कंपनियों ने भी आम उपभोक्ताओं पर बोझ डालना शुरू कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद मुंबईवासियों को सीएनजी पर छह रुपये और पीएनजी पर चार रुपये और खर्च करने होंगे।

महानगर गैस लिमिटेड ने एक बयान में कहा, गैस की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण, हमने लागत को कवर करने का फैसला किया है। इसलिए हमने CNG के खुदरा मूल्य में 6 रुपये (प्रति किलो) और घरेलू PNG  (पाइप प्राकृतिक गैस) के खुदरा मूल्य में 4 रुपये (प्रति यूनिट) की वृद्धि की है।

Share.

Leave A Reply