नई दिल्ली: (Electric Vehicle updates)

भारतीय इलेक्ट्रिक मार्केट का पोटेंशियल जानकर अब लगभग सभी कार निर्माता इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) पर ध्यान दे रहे हैं। भारतीय कार बाजार में कई इलेक्ट्रिक कारें आ चुकी हैं और कई बहुप्रतीक्षित कार्स आगे लाइन अप में खडी है। इसमें Mahindra की SUV 400 भी शामिल है। इलेक्ट्रिक कारों की रेस में Mahindra भी पीछे नहीं रहेगी। मिडीया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिंद्रा फिलहाल नई 5 Electric SUV और एक पिक अप ट्रक पर काम कर रही है।

Mahindra and Mahindra इस दिग्गज कंपनी की योजना के बारे में बड़ी खबर सामने आई है। कंपनी अगले पांच सालों तक 5 इलेक्ट्रिक SUV का पोर्टफोलियो बनाने की है। इसमें चार मॉडल ग्राउंड-अप Electric Vehicle होंगे जबकि पांचवां मॉडल XUV400 होगा, जो XUV300 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक संस्करण होगा।

इस बड़े प्रोजेक्ट के अलावा कंपनी यात्री वाहनों को लेकर भी अपनी रणनीति बना ली है। कंपनी इस रणनीति के बारे में अगले महीने एक समारोह में बताने वाली है। जो लंदन में आयोजित किया गया है।

गौरतलब है कि इसी महीने महिंद्रा कंपनी ने एक ब्रिटिश इन्वेस्टमेंट फर्म के साथ एक बड़ा समझौता किया है। इसके अनुसार ब्रिटिश फर्म महिंद्रा के इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट में लगभग 1925 करोड़ रुपयों का निवेश करने जा रही है। जिससे भारतीय जनता को कई जबरदस्त इलेक्ट्रिक गाड़िया रास्ते पर देखने को मिल सकेगी।

गौरतलब है कि इन दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट में लगभग 1 बिलियन डॉलर्स यानी 8000 करोड़ का निवेश होगा। जो भारतीय इलेक्ट्रिक मार्केट को पूरी तरह बदल देगा।

Share.

Leave A Reply