नई दिल्ली: एक समय था जब हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर कार का अपना जलवा था। एंबेसडर कारा को ताकतवर और नामी लोग चलाते थे लेकिन 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था। अब, लगभग 8 साल बाद, हिंदुस्तान मोटर्स एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने पर विचार कर रही है। अगर यह अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करती है तो लोगों की यादें एक बार फिर ताजा हो जाएंगी।

कम समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की माँग में जबरदस्त तेजी आई है. इसमें सबसे ज्यादा दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है। बहुत से लोग इसे खरीदने की सोच रहे हैं। इसे देखते हुए दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाले कई नए निर्माता बाजार में आ गए हैं। इसमें पुराने खिलाड़ियों के साथ नए स्टार्टअप्स भी शामिल है।

इतना ही नहीं अब अपने जमाने की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी Hindustan Motors भी अगले साल एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह यूरोपीय कंपनी के साथ हाट मिलाकर इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने पर विचार कर रही है। साथ ही कंपनी निकट भविष्य में एक इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर भी बना सकती है। 

हिंदुस्तान मोटर्स के डिरेक्टर उत्तम बोस के अनुसार, दोनों कंपनियों की वित्तीय जांच जुलाई में शुरू होगी। जिसमें दो महीने लगेंगे। तब तक तकनीकी पहलुओं पर विचार किया जाएगा। इसमें एक और महीना लगेगा। उन्होंने कहा, इसके बाद ही इन्वेस्टमेंट प्लान तय होगा और नई कंपनी बनेगी। यह सभी प्रक्रिया 15 फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है।

बोस ने आगे कहा कि नई यूनिट बनने के बाद प्रोजेक्ट्स का परीक्षण शुरू होने में दो से तीन महीने का समय लगेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम प्रोडक्ट अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक जारी होने की संभावना है। उन्होंने कहा, “दोपहिया प्रोजेक्ट के पूरा होने के दो साल बाद चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण पर फैसला लिया जाएगा।”

Share.

Leave A Reply