How to Increase Mileage of Car :

  1. एक स्थिर गति से ड्राइविंग माइलेज बढ़ाने में मदद मिल करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कोई कार तेजी से चलती है, तो वह अधिक ईंधन का उपयोग करती है, और जब वह ब्रेक लगाती है, तो वह उस ऊर्जा को खो देती है जिसे कार ने स्पीड से बनाया था। फिट वही स्पीड पाने के लिये ज्यादा इंधन इस्तेमाल होता है।
  2. टायरों में सही तरह से हवा भरकर और एलाइन करके रखने से भी माइलेज में सुधार हो सकता है। अंडरइन्फ्लेटेड टायर रोलिंग प्रतिरोध को बढ़ा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि इंजन को एक निश्चित गति बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिये टायरों में सही तरह से हवा भरे।
  3. कार से अनावश्यक वस्तुओं को हटाने से वजन कम करने और माइलेज में सुधार करने में मदद मिल सकती है। एक कार को जितना कम वजन उठाना पड़ता है, उसे चलने के लिए उतनी ही कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  4. मोटर इंजिन ऑयल का जो रिकेमंड किया हुआ ग्रेड है, उसी का उपयोग करने से माइलेज में सुधार होगा। आपकी कार के लिए रिकेमंड ग्रेड के ऑयल का उपयोग घर्षण को कम करने और ईंधन दक्षता में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  5. जब आवश्यक हो तभी एसी चलाये।
  6. राजमार्ग पर क्रूज़ नियंत्रण का उपयोग करने से स्थिर गति बनाए रखने और rapid acceleration और ब्रेकिंग से बचने में मदद मिल सकती है। यह एक निश्चित गति बनाए रखने के लिए आवश्यक ईंधन की मात्रा को कम करके माइलेज में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  7. अपनी कार की नियमित सर्विसिंग और रख-रखाव इसे चरम दक्षता पर चलाने में मदद कर सकता है, जिससे माइलेज में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
Share.

Leave A Reply