Hyundai i20 discontinued : भारत में लोग मारुति के बाद हुंडई कारों को पसंद करते हैं। मारुति ऑल्टो, स्विफ्ट के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें हुंडई कंपनी की हैं। Hyundai की Grand i10 और Grand i20 ने दशकों तक भारतीयों के दिमाग पर राज किया है और अब कंपनी को Hyundai की सबसे अधिक मांग वाली कारों में से एक को बंद करना पड़ा है। Hyundai Grand i20 बंद होने जा रही है क्योंकि इस कार का उत्सर्जन स्वरूप सरकार द्वारा निर्धारित नए नियमों के अनुरूप नहीं है।

कंपनी को Hyundai Grand i20 के डीजल वेरिएंट की बिक्री बंद करनी होगी। 31 मार्च 2023 को नए नियम लागू होने के बाद इस कार की बिक्री बंद कर दी जाएगी। कुछ दिन पहले इस कार का पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च होने के बाद डीजल वेरिएंट की बिक्री में कमी आई थी। लेकिन इस कार की लोकप्रियता आज भी वैसी ही है।

यह भी पढ़े: BYD Atto 3 electric SUV: भारत मे तहलका मचाने आई ‘यह’ नई इलेक्ट्रिक कार, जानिए EV की सभी खास बातें!

वर्तमान में, हुंडई i20 यह कार 3 वेरिएंट में उपलब्ध है। 1.2-L नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1-L टर्बो-पेट्रोल इंजन, 1.5-L डीजल इंजन। इन तीनों इंजनों की क्षमता अलग-अलग है। साथ ही इस कार के डीजल वेरिएंट का माइलेज 25 kmpl बताया जा रहा है। जबकि डीजल इंजन अधिकतम 100 पीएस की पावर और 240 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

अब इस कार को अगले कुछ दिनों में बंद कर दिया जाएगा। तो अगर आप इस डीजल कार को खरीदना चाहते हैं तो आपको जल्द ही खरीदना होगा। उत्सर्जन मानदंडों का (Emissions Regulations in India) सेट 1 अप्रैल, 2023 से लागू होने वाला है। इसके बाद कई कारें या कार वेरिएंट इस उत्सर्जन मानकों को पूरा नहीं कर पाएंगे। इसमें Hyundai i20 का डीजल वेरिएंट भी होगा।(Hyundai i20 discontinued)

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://wa.me/919850875845?text=I-am-interested%20)

Share.

Leave A Reply