हुंडई भारतीय कार मार्केट में धमाका करने के लिए तैयार! जल्द ही लॉंच करेगी कई सस्ती और जबरदस्त EV Cars

नई दिल्ली: Hyundai जो एक बड़ी कार उत्पादक कंपनी है, भारत में किसी पहचान की मोहताज नहीं है। भारतीय रोड पर इनकी कारों का दबदबा है। हालाँकि यह सभी कार्स पेट्रोल-डीजल पर चलने वाली है। देश में अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ी है।  इस वजह से कई दिग्गज कंपनिया अब EV सेगमेंट में उतर रही है। इसमें Hyundai भी पीछे नहीं है।

खबर है कि  साल हुंडई 2028 तक भारत में 6 नई बैटरी इलेक्ट्रिक कारों को लाने की योजना बना रही है। नए ईवी में बड़े पैमाने पर बाजार से लेकर प्रीमियम हैचबैक और एसयूवी शामिल होंगे।

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल निर्माता भारतीय बाजार के लिए एक सस्ती छोटी इलेक्ट्रिक कार पर भी काम कर रहा है। हुंडई ने कथित तौर पर इस ईवी प्रोजेक्ट के लिए 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।

Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर इस रणनीति के तहत आने वाला पहला मॉडल होगा जो हाल ही में लॉन्च किआ EV6 को टक्कर देगा। मॉडल को 2022 की दूसरी छमाही में बाजार में उतारा जाएगा।

हुंडई वर्तमान में अपने आगामी EV के लिए कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम कर रही है जिसमें चार्जिंग इकोसिस्टम, सेल्स नेटवर्क टू असेंबली और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस शामिल हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार, नई हुंडई सस्ती इलेक्ट्रिक कार तब आएगी जब चार्जिंग इकोसिस्टम तैयार हो जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Hyundai EV एक छोटी SUV होगी और इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी. नई किफायती इलेक्ट्रिक कार लगभग 200 किमी की रेंज प्रदान कर सकती है।

Share.

Leave A Reply