नई दिल्ली :

सभी भारतीय 15 अगस्त को देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं। आजादी के अमृत का जश्न मनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घर-घर तिरंगा अभियान शुरू किया है। इसके तहत मोदी ने सभी भारतीयों से अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) फहराने को कहा है।

प्रधान मंत्री मोदी ने नागरिकों से 2 से 15 अगस्त तक अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर तिरंगे फोटो को अपने प्रोफाइल पिक्चर के रूप में उपयोग करने के लिए कहा है। प्रधान मंत्री मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा, “जब भारत आजादी के 75 साल पूरे करेगा, तो हम सभी एक गौरवशाली और ऐतिहासिक क्षण देखेंगे।” इसलिए मोदी ने सभी भारतीयों को घर-घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेने को कहा है।

मोदी के कहने के बाद कई लोगों ने अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराना शुरू कर दिया है और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर तिरंगे की तस्वीरें अपनी प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर डालने लगे हैं। कई इससे आगे निकल गए हैं। कई लोगों ने अपनी बाइक, कार और अन्य वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज भी लगाया। (Indian Flag Rules and Regulations in Hindi) लोग अपने वाहनों पर तिरंगा प्रदर्शित करने के अपने इरादे में गलत नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसके खिलाफ कार्रवाई उन्हें परेशानी में डाल सकती है क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को हुड, ऊपर और किनारे या पीछे लपेटना कानून के खिलाफ है।

भारतीय ध्वज संहिता के अनुसार, किसी वाहन, ट्रेन, नाव, विमान या किसी अन्य समान वस्तु के हुड, ऊपर, किनारे (बाएं या दाएं) पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित करना भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के लिए अपमानजनक माना जाता है। भारतीय ध्वज संहिता के अनुसार, जो कोई भी इस कानून का पालन नहीं करता है, उसे तीन साल तक की कैद या जुर्माना हो सकता है।

साथ ही कुछ मामलों में ये दोनों सजाएं भी दी जा सकती हैं। कानून यहीं खत्म नहीं होता है, लेकिन यह प्रावधान करता है कि राष्ट्रीय ध्वज तीन आयताकार पैनलों या समान चौड़ाई के उप-पैनलों से बना एक तिरंगा पैनल होगा। जिसमें ऊपरी पैनल का रंग केसरिया और निचले पैनल का रंग हरा होगा। दोनों के बीच व्हाइट पैनल होगा। इस सफेद फलक के मध्य में नीला अशोक चक्र होगा।

तिरंगे का आकार कैसा होना चाहिए :-

भारतीय ध्वज संहिता यह भी सुझाव देती है कि प्रदर्शन (झंडा फहराने) के लिए उपयुक्त आकार का चयन किया जाना चाहिए। वीवीआईपी उड़ानों में विमान के लिए 450 X 300 मिमी आकार का ध्वज, मोटर कारों के लिए 225 X 150 मिमी आकार और टेबल के लिए 150 X 100 मिमी ध्वज आकार होना चाहिए।

Share.

Leave A Reply