Kinetic Luna Electric Launch Soon : मौजूदा समय में ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहन चल रहे हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते लोग सीएनजी कार खरीदना पसंद कर रहे थे। लेकिन बाद के दौर में सीएनजी के रेट बढ़ने से वहां भी लोगों को परेशानी हुई। इसलिए अब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदना पसंद कर रहे हैं। अब तो बुलेट को भी अगले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी लॉन्च किया जाएगा। अभी कई लोकप्रिय चार पहिया वाहन भी इलेक्ट्रिक में आ चुके हैं। ऐसे में एक भारी खबर सामने आई है। अब सबसे सस्ती और सबसे लोकप्रिय मोपेड लूना इलेक्ट्रिक में आएगी।

जब हम बच्चे थे, लूना एक बहुत लोकप्रिय मोपेड थी। इस वाहन का व्यापक रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोग किया जाता था। बड़े शहरों में भी इस मोपेड का खूब इस्तेमाल होता था। जैसे-जैसे समय बीतता गया, इस लुना मोपेड का क्रेज कम होता गया और अन्य मोपेड विकल्पों को भी लोगों ने स्वीकार कर लिया। लेकिन अब यह लूना मोपेड एक बार फिर सड़कों पर नजर आएगी। ‘लूना’ कंपनी की निर्माता कंपनी काइनेटिक ने इस बात की जानकारी दी है और जल्द ही यह लूना मोपेड इलेक्ट्रिक में नजर आएगी।

केवल 50cc टू-स्ट्रोक का इंजन होते हुये भी इस मोपेड का लोगो खुशी से उपयोग किया गया था। इतना ही नहीं, कभी-कभी जब कोई बड़ा चढाई हो जाती है तो इस मोपेड का पावर कम हो जाता था तो पैडल दबाकर भी चढाई जा सकती है। इसकी कम शक्ति, अच्छा माइलेज, कम रखरखाव और उपयोग में आसानी के कारण इस मोपेड को उस समय बहुत पसंद किया गया था।

इस लूना की सवारी कोई भी साइकिल सवार आसानी से कर सकता था। उस वक्त बजाज के चेतक स्कूटर का मुकाबला लुना से था। चेतक काफी भारी थी, इसलिए लोग लूना को खरीदना पसंद करते हैं। अब इस नई ई-लूना कार को काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस के जरिए बाजार में जल्द ही उतारा जाएगा।

Share.

Leave A Reply