Low Budget Electric Scooter in India : मौजूदा समय में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी तेजी से बढ़ी है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते लोगों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक कारों की खरीदारी की है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद बढ़ाने के लिए सब्सिडी की भी पेशकश की है। आज हम आपको देश की सबसे ‘लो बजट’ इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी देने जा रहे हैं।

Bounce Infinity E1 – Rs 45,099
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का माइलेज 85 किमी है और इसके 3 अलग-अलग मोड हैं। महिलाओं की सवारी के लिए यह बेहद हल्का और आरामदायक स्कूटर है। इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है।

Okinawa Praise Pro – Rs. 87,593

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का माइलेज 88 किमी है और इस स्कूटर की टॉप स्पीड 58 किमी/घंटा है। इस स्कूटर को चार्ज होने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है। स्कूटर में एंटी-थेफ्ट अलार्म, कीलेस एंट्री और फुल डिजिटल एलसीडी कंसोल जैसे फीचर्स हैं।

Hero Electric Photon – Rs 80,790

108 किलोमीटर की माइलेज वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। पॉप्युलर और जानी मानी हीरो कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में हाईटेक फीचर हैं।

TVS iQube – Rs 99,130

TVS कंपनी के इस पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 100 किमी से ज्यादा है। इस स्कूटर का लुक भी बेहद शानदार है। TVS iQube का मुकाबला ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर से है। दरअसल इस स्कूटर की कीमत 1.5 लाख रुपये से ज्यादा है, लेकिन सरकार की नई सब्सिडी के हिसाब से यह स्कूटर 1 लाख रुपये में उपलब्ध है।

Ampere Magnus EX – Rs 73,999

Ampere Magnus EX वर्तमान में सबसे अधिक माइलेज और सबसे कम कीमत वाला स्कूटर है। मौजूदा समय में इस स्कूटर की काफी डिमांड है। इस कार में ज्यादा हाईटेक फीचर नहीं हैं, लेकिन माइलेज ज्यादा और कीमत कम होने की वजह से लोग इस स्कूटर की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।

Share.

Leave A Reply