Manual Gear Car Driving Tips: गाडी चलते समय हमें अक्सर छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, वैसे-वैसे गाड़ियों में काई फीचर्स डाले जाते है, जो आपको ड्राइविंग करते समय काफी मदद करते है। ऐसा ही एक फीचर है ऑटो गियर। इस फीचर ने गाडी चलाने के अनुभव को ही बदल दिया है।

हालाँकि, कई ऐसे लोग है जो आज भी मैन्युअल गियर वाली गाड़िया चलना पसंद करते है। और इन गाड़ियों को चलाने के लिए आपके ड्रायविंग स्किल्स बढ़िया होने चाहिए।

Manual Gear वाली कार चलाते समय अक्सर कुछ ऐसी गलतिया हो जाती है, जो हमें गलती होने का अंदाजा तक नहीं होता। हालाँकि यह मामूली गलतियाँ भी बड़ी जानलेवा हो सकती है ,.क्योंकि इससे एक्सीडेंट होने के चांसेस बढ़ जाते है। जो लोग सालों से ड्राइविंग करते है उन्हें इसके बारे में पता होगा। लेकिन जो लोग नए-नए गाड़ी चलाना सिख रहे है, उनके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण है।

मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय इन जरुरी बातों का ध्यान रखें।

गियर लीवर को आर्मरेस्ट न बनाएं:
गाडी चलाते वक्त कई ऐसे लोग होते है जो एक हाट में स्टेरिंग पकड़ते है और दूसर हाथ गियर लिवर पर रखते है। आपको यह ध्यान में रखना जरुरी है कि इससे अचानक गिअर बदलने की संभावना होती है। जिससे गाडी के इंजन को नुकसान हो सकता है।

क्लच पेडल पर लगातार पैर न रखें: कार के क्लच पेडल पर पैर न रखें, इस आदत से ईंधन की बर्बादी ज्यादा होगी. इस तरह संचरण ऊर्जा के नुकसान का खतरा होता है। अगर आपको अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत पड़े तो आप जल्दबाजी में ब्रेक की जगह क्लच दबा देंगे, जिससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।

स्टॉप सिग्नल पर कार को गियर में न रखें- स्टॉप सिग्नल पर हमेशा कार का इंजन बंद करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, अगर आपको गाडी बंद नहीं करनी हो, तो क़ाम से क़म उसे न्यूट्रल में रखना समझदारी होगी। क्योंकि अगर सिग्नल पर गाडी अगर गियर में हो तो अचानक सिगनल ग्रीन होने के बाद क्लच से पैर फिसलने की संभावना होती है। जिससे हादसा भी हो सकता है।

पहाड़ी रास्तों पर क्लच पेडल न पकड़ें-
आमतौर पर ड्राइवर पहाड़ी रास्तों पर गाड़ी चलाते समय क्लच पकड़ लेते हैं और यह सही तरीका नहीं है। इससे कार किसी भी गियर का इस्तेमाल नहीं करती। अगर आप जिस रोड पर गाडी में है उसमे स्लोप हुआ तो गाडी उलटी दिशा में जाने की सम्भावना रहती है। ऐसी जगह पर गाडी को अपहील गियर में रखना चाहिए।

Share.

Leave A Reply