Maruti Suzuki Alto Comeback: साल 2000 में लॉन्च हुई मारुति ऑल्टो कुछ ही सालों में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई थी। शायद ही कोई गली होगी जहां मारुति आल्टो नही हुआ करती थी।

गाड़ियों में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति मारुति आल्टो के बारे अपनी सकारात्मक राय रखते है। यही कारण था कि Alto की 20 वर्षों में 40 लाख से अधिक कारें बेची हैं।

हालांकि इसके बाद इसकी बिक्री में गिरावट शुरू हो गई थी। लेकिन अब एक बार फिर यह कार एक नए अवतार में एंट्री करने जा रही है।

कंपनी ने शुरू की टेस्टिंग

मारुति सुजुकी इंडिया अपने ऑल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश करने जा रही है और इस संबंध में प्रकाशित रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसे अगस्त, 2022 में लॉन्च कर सकती है।

इसके मुताबिक मारुति ने नई ऑल्टो की टेस्टिंग शुरू कर दी है। लीक हुई तस्वीरों में टेस्टिंग के दौरान इसकी एक झलक भी देखने को मिली है। बताने के जरूरत नही अब इस बार गाड़ी के इंजिन में और डिज़ाइन में बड़ा बदलाव होगा।

पुराने मॉडल से काफी अलग

कार को लेकर ताजा लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल्टो का अपकमिंग वेरिएंट पुराने मॉडल से अलग होगा। इसे नया प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन देने की भी चर्चा है। कहा जा रहा है कि इस कार को मॉड्यूलर हार्टैक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी ऑल्टो के दो वर्जन पहले ही पेश किए जा चुके हैं और यह मॉडल तीसरी पीढ़ी का होगा। इसे नए K10C 1.0-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जा सकता है।

यह इंजिन 89 NM का पीक टॉर्क और 67 HP का पावर देता है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी नई ऑल्टो को दो इंजन विकल्पों में लॉन्च कर सकती है।

ऑल्टो के थर्ड जेनरेशन मॉडल में बदलाव की बात करें तो इसके हेडलैम्प्स और फॉग लैंप्स में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके अलावा मेश ग्रिल का फ्रंट बंपर भी बदल सकता है।

एक और बड़ी बात सामने आ रही है कि मारुति सुजुकी नए ऑल्टो को CNG वेरिएंट में भी लॉन्च कर सकती है, ताकि अधिक ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके

Share.

Leave A Reply