नई दिल्ली: भारत में अन्य कंपनियों के मुकाबले ज्यादातर लोग मारुति सुजुकी की छोटी साइज की कार खरीदना पसंद करते हैं। मारुति सुजुकी का कार बाजार में सालों से दबदबा है। लेकिन अगर बात बड़ी गाड़ियों की आए तो SUV कारों के लिए Mahindra का नाम सबसे पहले आता है।

लेकिन जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है ये दोनों दिग्गज एक के बाद एक शानदार एसयूवी कार भी लॉन्च कर रहे हैं। महिंद्रा की थार के बारे में तो आप सभी जानते हैं। अब मारुति सुजुकी इस दासु कार को टक्कर देने के लिए भारतीय बाजार में अपनी नई कार जिम्नी लॉन्च करेगी।

सुजुकी की नई ऑफ-रोडर 5-डोर Jimny SUV को यूरोप में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। कार के सिग्नेचर बॉक्सी डिज़ाइन को आसानी से पहचाना जा सकता था।

कार का आकार

इस प्रोटोटाइप मॉडल में टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील नहीं है। लेकिन इसे प्रोडक्शन वर्जन में दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 2550 MM लंबा और लंबाई 3850 MM है।

इसकी कुल चौड़ाई और ऊंचाई इसके 3-डोर वर्जन के समान ही होगी। पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए अधिक लेगरूम बनाने के लिए सीढ़ी-फ्रेम आर्किटेक्चर को बढ़ाया जाएगा। यह एसयूवी को अतिरिक्त बूट स्पेस भी देगा।

तस्वीरों से पता चलता है कि नई 5-डोर जिम्नी में नया बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो बिल्कुल नए ब्रेजा जैसा दिखेगा। ऐसा लगता है कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 3-डोर वर्जन से लिया गया है।

 रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी अगले साल भारतीय बाजार में 5-डोर जिम्नी लॉन्च कर सकती है। हालांकि, कंपनी फिलहाल इसकी लॉन्च डेट, स्पेसिफिकेशन और कीमत तय कर रही है।

इंजन और माइलेज
भारत में मारुति जिम्नी को माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ ब्रेजा के 1.5-लीटर K15C पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है। इंजन 103bhp की मैक्सिमम पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल हो सकते हैं। अपडेटेड पेट्रोल मोटर के साथ, कार मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 20.15 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 19.80 किमी/लीटर का माइलेज देने का दावा करती है।

नई मारुति जिम्नी 5-डोर इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसे जनवरी के दूसरे सप्ताह में 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जा सकता है।

Share.

Leave A Reply