नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड ने सभी दिग्गज कार उत्पादकों का ध्यान आकर्षित किया है। अब इस मांग को पूरा करने के लिए और कॉम्पिटिशन में बने रहने के लिए एक से बढ़कर एक गाड़िया लॉंच हो रही यही। गौरतलब है की इसमें ज्यादातर नए स्टार्टअप्स थे। हालाँकि अब इस मार्केट का पोटेंशिअल देख अब दिग्गज कंपनियां भी इस सेक्टर में अपने कदम रख हैए है।

MG Motors ने अपना नया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर मॉडल पेश कर दिया है। इसका नाम MG4 EV है।  इस साल सितंबर के बाद, यह कार मॉडल साल के अंत में यूके के बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसके बाद इसे दुनियाभर में उपलब्ध किया जाएगा।

नई MG4 EV को कंपनी के नए मॉड्यूलर स्केलेबल प्लेटफॉर्म (MSP) आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। MG इसे भविष्य के कई इलेक्ट्रिक मॉडल्स के लिए भी इस्तेमाल करेगी। नया प्लेटफॉर्म 2650 मिमी से 3100 मिमी तक के व्हीलबेस की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है, इसलिए इसे भविष्य की एमजी कार रेंज में देखे जाने की उम्मीद है।

डिजाइन

नई इलेक्ट्रिक कार को नए और आधुनिक डिजाइन के साथ लॉन्च किया जाएगा। हैरानी की बात यह है कि बाहर से देखने पर यह MG जैसी नहीं लगती। फ्रंट के ऊपर इसका अलग फ्रंट एंड है, जिसमें ग्रिल नहीं है। जो बात इसे आकर्षक बनाती है वह यह है कि स्ट्रेचिंग LED हेडलैम्प्स आगे की तरफ MG लोगो से जुड़े होते हैं। इसके बाहरी डिज़ाइन के अन्य मुख्य आकर्षण में कांच की छत, पूर्ण-चौड़ाई वाली LED टेललाइट्स भी है।

नई MG4 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की लंबाई 4,287 मिमी, चौड़ाई 1,836 मिमी और ऊंचाई 1,506 मिमी और व्हीलबेस 2,705 मिमी है। इन मापदंडों पर MG4 किआ EV6, Hyundai Ioniq 5 और Volkswagen ID.3 जैसे अन्य बैटरी क्रॉसओवर के लिए एक सीधा प्रतियोगी है।

 

बहुत बढ़िया है MG ZS EV

वर्तमान में, MG Motor भारत में एक इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV बेचती है, जिसका एक अपडेटेड मॉडल हाल ही में लॉन्च किया गया था। इस इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा रेंज और 75 कनेक्टेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा कार में कई नए एडवांस फीचर्स भी मिलते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों की व्यापक रेंज पेश करती है। यह 50.3kWH बैटरी पैक का उपयोग करता है। यह बैटरी 143bhp की पावर और 353Nm का टार्क जनरेट करती है।

Share.

Leave A Reply