New toll policy : परिवहन मंत्रालय देश में कई नए नियम ला रहा है। लोगों के परिवहन को आसान बनाने और दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए सरकार के माध्यम से कई नई अवधारणाएँ लागू की जा रही हैं। इसी तरह, संभावना है कि केंद्र सरकार के माध्यम से टोल टैक्स को लेकर नए नियम आएंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) के माध्यम से एक नया रिसर्च चल रहा है और इसके पूरा होते ही नए नियम लागू कर दिए जाएंगे। छोटे वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों को अब राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेस राजमार्गों पर बहुत कम टोल देना होगा। टोल की राशि पहले की तुलना में कम हो जाएगी। परिणामस्वरूप छोटे वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों की लागत कम हो जाएगी। (New Toll Plaza Rules)

इस नए रिसर्च में वाहन के आकार के आधार पर टोल टैक्स की राशि तय की जाएगी। यह टोल टैक्स जीपीएस आधारित टोल सिस्टम की मदद से तय होगा। भविष्य में लागू होने वाले नए नियम में जीपीएस आधारित टोल सिस्टम शामिल होगा, जो वाहन के आकार और सड़क पर प्रभाव सहित अन्य कारकों को ध्यान में रखेगा। मौजूदा नीति के तहत एक निश्चित सड़क दूरी पर टोल तय किया जाता है।

यह भी पढे : भारतीयों को मिली 2 और सबसे सुरक्षित कारें; मिली 5 स्टार रेटिंग

अगर टोल वसूली के तरीके में बदलाव होता है तो छोटे वाहन मालिकों और कम दूरी तय करने वाले लोगों के लिए यह राहत की बात हो सकती है। भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे एक निश्चित दूरी के बाद टोल टैक्स के अधीन हैं। मौजूदा नियमों के मुताबिक पहले टोल की दरें दूरी के हिसाब से तय की जाती है। यदि कोई वाहन अधिक दूरी तय करता है। तो उसी वाहन पर भी वही टोल लगाया जाता है, जो कम दूरी की यात्रा करने वाले वाहनों पर भी लगाया जाता है।

आपण अधिक जानकारी केंद्र सरकार की इस वेबसाईट पर प्राप्त कर सकते है : https://morth.nic.in/

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply