New Traffic Rules : भारत में दुर्घटनाओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। सड़कों पर वाहन ठीक से चले इसके लिए सरकार व पुलिस प्रशासन के माध्यम से कई नए नियम बनाए जा रहे हैं। लेकिन फिर भी भारत में अक्सर ट्रैफिक नियम तोड़े जाते हैं। नतीजतन दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं। नियमों का पालन जितना बेहतर होगा, दुर्घटनाएं उतनी ही कम होंगी। ऐसे में कुछ नए नियम सामने आए हैं। अगर आप भी नियमित यात्री हैं तो यह खबर आपके लिए है।

हम में से कई लोगों को हेलमेट पहनने की आदत होती है। लेकिन पास जाना हो तो कुछ लोग हेलमेट तो साथ ले जाते हैं लेकिन गाड़ी में अटका कर रखते हैं और नहीं पहनते। कुछ लोग हेलमेट तो पहनते हैं लेकिन उसकी बेल्ट नहीं लगाते। मान लीजिए आपने बेल्ट न लगाया हो और बाईक फिसल जाती है और हेलमेट साइड में गिर जाता है तो बडी अनहोनी हो सकती है। अगर बेल्ट लगानी नही है तो हेलमेट पहनने का क्या फायदा?

अब नए नियमों के तहत अगर आप हेलमेट तो पहन रहे हैं लेकिन बेल्ट नहीं लगा रहे हैं तो आपको 1000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। बहुत से लोग ये गलतियां अनजाने में करते हैं, लेकिन नुकसान आजीवन होता है। इसलिए इन नियमों को फिर से कड़ा कर दिया गया है।

ऐसी कई घटनाएँ या दुर्घटनाएँ हुई हैं जहाँ हेलमेट को बेल्ट से लॉक नहीं किया गया था जिससे दुर्घटना हुई और संबंधित व्यक्ति की मृत्यु हो गई। इसलिए हेलमेट का सही और सावधानी से इस्तेमाल जरूरी है।

Share.

Leave A Reply