अब भारत के रस्तो पर दौडेगी रिलायन्स कि गाडीया; देखें, अंबानी कैसे बनेंगे ऑटो मार्केट के राजा । Reliance

thegadiwala
3 Min Read
Reliance

Reliance Industries ने टेलिकॉम सेक्टर में अपनी अलग ही जगह बनाई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज energy, पेट्रोकेमिकल्स, नेचरल गैस, रिटेल telecommunications, मास मीडिया और टेक्सटाईल्स जैसे सभी सेक्टर में काम कर रही है। और अब रिलायंस भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में एन्ट्री करने की तैय्यारी में  है। लोकप्रिय ऑटो कंपनी एमजी मोटर अपने शेयर बेचने की तैयारी में है, और ये शेयर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज खरीदनेवाली है।

- Advertisement -

पिछले कुछ सालों में भारत और चीन के बीच के संबंध बिगड रहे हैं। इससे एमजी मोटर के बिझनेस पर असर हुआ है और इसलिए चीन की एसआईएसी मोटर की कंपनी एमजी मोटर भारतीय बाजार में अपने ज्यादातर शेयर्स बेचने की कोशिश कर रही है। और बहोत सी मशहूर कंपनीया यह शेयर्स खरीदने की तैय्यारी में है। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ हीरो ग्रुप, प्रेमजी इन्वेस्ट और जेएसडब्ल्यू ग्रुप जैसी बडी बडी कंपनियां शामिल हैं। साल के आखिर में इस सौदे का फैसला हो जाएगा। लेकीन इन सबमें रिलायंस ने डील फिक्स कर ली है, ऐसा बताया जा रहा है।

चीन से जुड़ी बहोत सी कंपनिया भारत सरकार के साथ कई तरह की परेशानियों का सामना कर रही है। एमजी मोटर ने भारतीय मार्केट में अतिरिक्त इन्व्हेस्टमेंट के लिए अपनी मूल कंपनी से पैसे जुटाने के विषय में सरकारसे अनुमती मांगी थी। इस बात को दो साल हो गए हैं लेकिन अभी तक मंजुरी नहीं मिली है। इसलिए एमजी मोटर अपने शेयर्स बेच रही है।

गुजरात के हलोल में MG मोटर्स का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। यहा पर हर साल 1.2 लाख कारों की निर्मिती कि जा सकती है। यहा पर और एक प्लांट प्रस्थापित करने की योजना बनाई गई है इसके बाद इसकि  मैन्युफैक्चरिंग की क्षमता 3 लाख यूनिट सालाना होने सकती है।

यह भी पढे : ना पेट्रोल का टेन्शन, ना बैटरी चार्ज करने की चिंता; बजाज ला रही है नई टेक्नोलॉजी वाला स्कूटर

एमजी मोटर इंडिया ने हाल ही में एमजी कॉमेट ईवी ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है, जिसकी 7.98 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत है। MG मोटर्स की भारतीय बाजार में Hector, Hector Plus, Gloucester, ZS EV और Aster ये कुल 6 कारें हैं। एमजी मोटर इंडिया ने आने वाले समय भारत में 4-5 नई कारों को लॉन्च करने करनेवाली है, इनमें इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है।

(बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :-https://chat.whatsapp.com/FqujDgz8Bun5Npp40BnEmv)

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment