Self Balancing Scooter for Adults : इस समय ऑटो सेक्टर में कई नए शोध सामने आ रहे हैं। ये नए खोजे गए फीचर्स गाडीयो में दिए जा रहे हैं। ऑटो सेक्टर की कई कंपनीज न्यूनतम लागत पर लोगों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने का प्रयास करती है। अब एक ऐसी ही नई रिसर्च सामने आई है, जिसे जानकर आप भी जरूर हैरान रह जाएंगे।

ऑटो सेक्टर में अब तक जितने भी शोध हुए हैं, उनमें से ज्यादातर चौपहिया वाहनों से संबंधित हैं। टू-व्हीलर से जुड़ी रिसर्च अपेक्षाकृत कम होती है। लेकिन अब कई दिनों के बाद दोपहिया वाहनों में एक शोध किया गया है, जिससे दुर्घटनाओं की संख्या में अपेक्षाकृत कमी आएगी। मुंबई की एक कंपनी ने एक ऐसा स्कूटर बनाया है जिसे स्टैंड की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यह स्कूटर खुद को सेल्फ बैलेंस कर सकता है।

यह स्कूटर हमें ऑटो एक्सपो 2023 में देखने को मिलेगा। यह स्कूटर सबसे सुरक्षित स्कूटर है क्योंकि दुर्घटना होने पर यह नीचे नहीं गिरेगा। साथ ही इस स्कूटर को स्टैंड की जरूरत नहीं होगी। जो लोग ड्राइव करना सीखना चाहते हैं उनके लिए यह स्कूटर एक अच्छा विकल्प होगा। अगर कोई इस स्कूटर को पीछे या आगे से टक्कर मारता है तो इसके जमीन पर गिरने के चांस बहुत कम होते हैं।

सबसे खास बात यह है कि यह स्कूटर तब भी खुद को बैलेंस कर सकती है जब स्कूटर पर कोई न हो। यह देश का पहला सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर है। इस स्कूटर के इलेक्ट्रिक वेरियंट में लॉन्च होने से माइलेज भी बेहतर होगा।

इस स्कूटर को बनाने वाली कंपनी का नाम Liger Mobility है और कंपनी ने इस स्कूटर की सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी पर काफी भरोसा जताया है। यह कंपनी इस स्कूटर को 2019 में लेकर आई थी। अब यह स्कूटर अगले कुछ दिनों में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इस स्कूटर का लुक पुराने वेस्पा स्कूटर जैसा ही है और इसमें कई हाई-टेक फीचर दिए गए हैं।

Share.

Leave A Reply