Skoda Kushaq And Volkswagen Taigun Safety Ratings : भारत में अधिकांश लोगों की मानसिकता है कि सुरक्षा का तो ठीक है लेकिन माइलेज अधिक चाहिये। लेकिन अब जमाना बदल गया है. अब लोग सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके अलावा, पिछले कुछ दिनों में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं जिससे लोगों को यह एहसास हुआ है कि, कार की सुरक्षा रेटिंग अच्छी होनी चाहिए। इससे पहले भारत में केवल महिंद्रा की 1 और टाटा की 2 कार के पास 5 स्टार रेटिंग थी, भारत में कुल 3 कारें सबसे सुरक्षित थीं। अब इसमें 2 और कारें जोड़ी गई हैं। स्कोडा की कुशाक (Skoda Kushaq) और फॉक्सवैगन की ताइगुन (Volkswagen Taigun) दोनों को 5-स्टार रेटिंग मिली है। (Skoda Kushaq And Volkswagen Taigun Safety Ratings)

ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) द्वारा किए गए क्रैश टेस्टिंग में ये दोनों कारें सुरक्षा के मामले में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहीं। इन दोनों कारों का परीक्षणइलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन जैसे विभिन्न स्तरों पर किया गया था। इस क्रैश टेस्ट में तेज गति से दुर्घटना की स्थिति में होने वाले नुकसान की अधिकतम मात्रा का एनालिसिस किया जाता है। इससे यह भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कार भारतीय सड़कों पर कितनी तेजी से दौड़ सकती है। इन दोनों एसयूवी को एडल्ट प्रोटेक्शन टेस्ट में 34 में कुल 29.64 पॉइंट्स और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 49 में से 42 पॉइंट मिले।

यह भी पढे : मारुति ने लॉन्च की नई कार; माइलेज स्विफ्ट से ज्यादा और कीमत स्विफ्ट से कम

  • Adult occupant protection – 29.64/34 (5-star)
  • Child occupant protection – 42/49 (5-star)

अब भारतीयों के पास Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun के रूप में सबसे सुरक्षित कार चुनने के लिए 2 और विकल्प हैं। Volkswagen Taigun की एक्स-शोरूम कीमत 11.56 लाख रुपये है जबकि ऑन-रोड कीमत (Volkswagen taigun price in india) करीब 13 लाख रुपये है। स्कोडा कुशाक की एक्स-शोरूम कीमत करीब 11.30 लाख रुपये है जबकि ऑन-रोड कीमत (skoda kushaq price on road) करीब 13 लाख रुपये है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply