यह स्कूटर नहीं फायर है, सिर्फ ’14’ पैसों में चलेगी एक किलोमीटर, कीमत भी है काफी कम

नई दिल्ली: देश में अब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ने अपना तंबू ठोक दिया है। अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को अपना रुख इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ कर दिया है। इस वजह से मार्केट में रोज नए-नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और गाड़िया लॉंच हो रही है। इस से मार्केट में नए स्कूटर्स की भरमार हो रही है। जिससे मार्केट में कम कीमत में बड़ी विशेषताओं के साथ स्कूटर्स लॉंच हो रहे है। (Electric Scooter with many features)

इस बिच, क्रेयॉन मोटर्स ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Snow Plus को लॉंच कर दिया है। भारतीय ई-मोबिलिटी निर्माता ने घोषणा की है कि नया स्कूटर कम गति वाला वाहन है, जो बस घरेलु जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है। कंपनी के मुताबिक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 14 पैसे प्रति किलोमीटर चल सकता है। इसका डिज़ाइन और विशेषताएं व्यावहारिक रूप से प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। क्रेयॉन मोटर्स ने यह भी घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत तक 70 किमी से 130 किमी तक के माइलेज वाले दो नए हाई-स्पीड मॉडल भी लॉन्च करेगी। ( Snow Plus Electric scooter features and details)

कीमत 

इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 64,000 रुपये है। यह स्कूटर चार अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होगा। इन विकल्पों में फेयरी रेड, सनशाइन येलो, क्लासिक ग्रे और सुपर व्हाइट शामिल हैं। स्कूटर 2 साल की वारंटी के साथ आता है। स्नो प्लस दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, बिहार और कई अन्य राज्यों में 100 खुदरा स्टोरों में उपलब्ध है। ( Snow Plus Electric scooter price and specifications)

Snow Plus डिज़ाइन

नए इलेक्ट्रिक वाहन को विंटेज स्कूटर की तरह डिजाइन किया गया है। क्रेयॉन मोटर्स का दावा है कि इसे हल्की गतिशीलता की जरूरतों के लिए बनाया गया है। चमकीले रंग, गोल हेडलैंप और गोल रियर-व्यू मिरर जैसे तत्व इसे विंटेज लुक देते हैं। स्कूटर अपेक्षाकृत बड़ा और सपाट फुटवॉल प्रतीत होता है। इससे वाहन की व्यावहारिकता में मदद मिलने की उम्मीद है।

ड्रायविंग लायसेंस

इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। इसकी कम गति ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता नहीं यही। इस वजह से माना जा रहा है की यह स्कूटर किशोर काफी पसंद कर सकते है।  यह 250 वॉट की बीएलडीसी मोटर के साथ आता है। जो अपनी टॉप स्पीड पर क्रूजिंग के लिए पीक पावर आउटपुट देता है। स्कूटर में ट्यूबलेस टायर और डिस्क ब्रेक भी हैं। ई-स्कूटर 155 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आता है। अब तक इसकी ड्रायविंग रेंज की अधिकृत जानकारी नहीं मिली है।

Share.

Leave A Reply