इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज से परेशान? अब ‘यह’ स्कूटर दे रही है रिमूवेबल बैटरी का फीचर, रेंज की दिक्कत से होगा छुटकारा

नई दिल्ली: इन दिनों लाहो लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे है। लेकिन उसकी कम रेंज की वजह से उन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने के लिए काई बार सोचना पड़ रहा है। लेकिन अब इस परेशानी से आप जल्द ही निजात पा सकते है। यामहा एक ऐसी स्कूटर लेके आया है, जिसकी बैटरी रिमूवेबल है। मतलब आप दो बैटरी खरीद कर एक इस्तेमाल करते समय दूसरी को फुल चार्ज कर के रख सकोगे। इससे आपको चार्जिंग की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Yamaha ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की रेंज में एक नया स्कूटर लौंच किया है। इस स्कूटर का नाम Yamaha Neo रखा गया है। इस स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत इसकी स्वैप करने योग्य बैटरी है ,जिससे आपको बार चार्ज करने से छुटकारा मिलेगा।

नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर डीसी मोटर द्वारा संचालित है जो स्टैण्डर्ड मोड में 2.03 किलोवाट बिजली उत्पन्न कर सकता है। वहीं, इस स्कूटर का इको मोड ऑन करने पर यह 1.53 kW की पावर जेनरेट कर सकता है। स्टैंडर्ड मोड में Yamaha Neo की मैक्सिमम स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। फिर से ईको मोड में यह स्कूटर 35 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति देने में सक्षम है।

बैटरी और रेंज

स्कूटर 50.4V लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित है। Yamaha Neo को घर पर फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगेगा। ड्राइवर फिर से अतिरिक्त रेंज प्राप्त करने के लिए दो बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। जब एक का चार्ज खत्म हो जाए तो आप दूसरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब एक बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाती है, तो इसकी रेंज 36.5 किमी तक हो सकती है। इसी तरह अगर कोई ड्राइवर दो बैटरी का इस्तेमाल कर सकता है तो उसे इस स्कूटर से 60 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है। ड्राइवर्स को 26 लीटर अंडर सीट स्टोरेज मिलेगी।

Yamaha Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताओं में स्मार्ट की और एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं। दोनों को स्मार्टफोन के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बैटरी स्टेटस, रूट ट्रैकिंग, कॉल, मैसेज अलर्ट आदि में देखा जा सकता है। स्कूटर में 13 इंच के अलॉय व्हील, डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप और 135 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। Yamaha Neo इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन सिर्फ 90 किलो है।

कीमत

Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोपियन मार्केट में EUR 3005 यानी 2.5 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। स्कूटर के भारत आने पर कीमत काफी कम रहने की उम्मीद है। खबर है की अप्रैल के अंत तक भारत में यह स्कूटर उपलब्ध हो सकती है।

Share.

Leave A Reply