भारतीय कार बाजार अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार बाजार बन चूका है। गौरतलब है कि इसमें भारतीय मोटर कंपनियों का बड़ा हाथ है। भारत में कार बाजार में आए दिन लगातार नई कारों की लॉन्चिंग हो रही है। Tata Motors ने हाल ही में इलेक्ट्रिक कार Nexon को बाजार में उतारा है। अभी तक इस कार को टक्कर देने के लिए कोई प्रतिस्पर्धी कंपनियों कार नहीं थी। जिस वजह से बाजार में Nexon का दबदबा था।

हालाँकि अब Tata के लिए एक मुश्किल चुनौती मिल गयी है। Mahindra अपनी XUV 400 लॉन्च करने जा रही है। महिंद्रा की इस कार का सीधा मुकाबला Tata Nexon से होगा। बाजार में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए Tata को Nexon की कीमतें कम करनी पड़ीं। Tata ने Nexon का नया वेरिएंट लॉन्च किया है, जो अब बेस वेरिएंट बन गया है. इस कार की कीमत 14.49 लाख रुपए रखी गई है।

यह नया वेरिएंट Tata Nexon XM है। इससे कार की शुरुआती कीमत कम करने में मदद मिली है।

दूसरी ओर, Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक SUV की शुरुआती कीमत  रु. 15.99 लाख और इस गाडी के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत लगभग 18.99 लाखसे शुरू होती है। इसका मतलब यही की Tata Nexon और  Mahindra XUV400 के टॉप वेरिएंट की कीमत लगभग एक समान हो गई है।

इन दोनों गाड़ियों की टक्कर से सामन्य ग्राहक संभ्रमित हो सकता है ,क्योंकि Tata और Mahindra इन दोनों कम्पनियों को भारत में काफी प्यार मिलता है। जिस वजह से अब मार्केट में इन दोनों को एक दूसरे से कॉम्पिटिशन करते देखना दिलचस्प होगा।

Share.

Leave A Reply