नई दिल्ली: देश में बढ़ रही EV की मांग ने कई दिग्गजों को आकर्षित किया है. टाटा से लेकर कई दिग्गज कंपनियों ने EV में एंट्री कर ली है। गौरतलब है कि दिग्गज कार निर्माता महिंद्रा अब इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए कमर कस रही है। कंपनी अगले साल सितंबर में अपनी बहुप्रतीक्षित कार Mahindra eXUV 400 से पर्दा उठाने जा रही है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटो और फोर्स सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने कहा कि कंपनी देश में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में अग्रणी बनने के लिए काम कर रही है और बेहतर डिजाइन, नवीनतम तकनीक और जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारों के साथ बैटरी रेंज लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इसी कड़ी में कंपनी निकट भविष्य में 15 अगस्त को यूके में अपनी 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल का अनावरण करेगी। इसके बाद महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra XUV400 को भी सितंबर में भारतीय बाजार में उतारा जाएगा।

भारत में लंबे समय से प्रतीक्षित eXUV 400 कार को लेकर काफी समय से लगातार खबरें आ रही हैं। भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में, XUV400 का मुकाबला लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारों जैसे Tata Nexon EV और Nexon EV Max के साथ-साथ MG ZS EV से होगा।

इस कार के फीचर्स की बात करें तो यह काफी हद तक कंपनी की पॉपुलर एसयूवी XUV300 से प्रेरित होगी। हालांकि, XUV400 इलेक्ट्रिक XUV300 से लंबी हो सकती है। eXUV400 की लंबाई 4.2 मीटर के करीब होगी।

इसे महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चरल (MESMA) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) की सुविधा होने की भी उम्मीद है।

कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को शानदार लुक्स और फीचर्स के साथ 350V और 380V बैटरी ऑप्शन के साथ मार्केट में उतार सकती है। रेंज की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी रेंज 200 किमी से 375 किमी के बीच रहने की उम्मीद है।

Share.

Leave A Reply