Best Selling Car of Dec 2022: कोरोना काल के बाद अब खुद की कार होना सभी लोगों सपना बन चूका है। क्योंकि अब कार अब ज़िंदगी की ज़रूरत बनती जा रही है। मध्यम वर्ग के लोग मारुती की गाड़ियों को पसंद करते है, क्योंकि यह किफायती होती है। पिछले कई सालों में मध्यम वर्ग के परिवार अपने लिए Wagon R और आल्टो को चुनते आ रहे है।

हालाँकि, अब इसमें बदलाव हो रहा है। क्या आपने कभी सोचा है कि देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार कौन सी है? शायद आपके दिमाग में Maruti Suzuki Alto या Maruti Suzuki WagonR का नाम जरूर आएगा। काफी हद तक ये दोनों नाम सही भी हैं क्योंकि मारुति सुजुकी ऑल्टो और वैगनआर दोनों ही अलग-अलग महीनों में कई बार सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें रही हैं।

दिसंबर 2022 में, न तो मारुति सुजुकी Alto और न ही WagonR ने सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब हासिल किया। इतना ही नहीं पिछले दिसंबर में WagonR सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में 10वें नंबर पर थी, जबकि Alto ने टॉप-10 की सूची में भी जगह नहीं बनाई थी।

दिसंबर 2022 में न तो ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और न ही WagonR। तो कौन सी कार सबसे ज्यादा बिकी? सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी मारुति सुजुकी Baleno ही है। मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक Baleno दिसंबर 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है।

मारुति Baleno की कीमत 6.49 लाख से रु. 9.71 लाख रुपए तक है। इस 5-सीटर गाडी में CNG किट के विकल्प के साथ 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। पेट्रोल पर यह इंजन 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है जबकि CNG पर यह 77.49 पीएस की पावर और 98.5 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। Baleno आइडल स्टार्ट/स्टॉप तकनीक के साथ भी उपलब्ध है। कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT का विकल्प मिलता है।

Share.

Leave A Reply