EV Updates: ऐसा कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की जब भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों कि  बात आती है, हम Elon Musk की कंपनी Tesla को याद करते है। क्योंकि यह दुनिया की सबसे अग्रणी इलेक्ट्रिक कार उत्पादक कंपनी है। इस कंपनी ने दुनियाभर में अपना दबदबा बनाए रखा है।

हालाँकि, अब यह दबदबा अकेली Tesla का नहीं रहने वाला क्योंकि कई दिग्गज कंपनियों ने EV सेगमेंट में अपना परचम लहराने के लिए कमर कस ली है। इसमें कोरियन दिग्गज Hyundai भी शामिल है। गौरतलब है की इस कंपनी ने अगले 10 सालों के लिए तगड़ा प्लान बनाया है। जिससे कंपनी की सीधी Tesla से टक्कर होने वाली है।

इस कड़ी में Hyundai Motor Company ने आधिकारिक तौर पर दक्षिण कोरिया में  Ioniq 6 नामक अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च की है। Hyundai Motor Group ने टेस्ला को चुनौती देने और EV स्पेस में अमेरिकी कंपनी लीडरशिप को कम करने के लिए 2030 तक 31 ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई है।

Hyundai Ioniq 6 कोरियाई कंपनी की बड़ी EV योजना का हिस्सा हो सकती है। यह सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान है और यह गाडी टेस्ला के  मॉडल 3 के साथ मुकाबला करेगी। गौरतलब है कि ये है Tesla की सबसे ज्यादा बिकने वाली EV सेडान भी है.

Hyundai का दावा है कि Ioniq 6 डुअल-मोटर सेटअप दिया गया है। इस वजह से यह गाडी सिर्फ 5.1 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार को छू लेगी। वही सिंगल मोटर से इसे 100 की स्पीड हासिल करने के लिए 7 सेकण्ड्स लगेंगे।

रेंज:

रेंज के मामले में यह एक शानदार गाडी होगी। कंपनी ने दावा किया है कि, एक बार फुल चार्ज करने बाद यह गाडी 610किमी का सफर करेंगी। जिससे लम्बी दुरी तय करने वाले लोग भी इस कार  को पसंद करेंगे।

क्या है कंपनी की योजना?

Hyundai और Kia उन देशों में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में हैं जहां इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में चीन इस समय सबसे बड़ा बाजार है। इसके अलावा कंपनी 2028 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Share.

Leave A Reply