EV:  भारत समेत पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कार का बाजार बढ़ रहा है। इन कारों की मांग भी बढ़ रही है और इसके साथ ही उत्पादन भी पहले की तुलना में बढ़ा है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज होने में काफी समय लगता है और इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह सबसे बड़ी असुविधा है।

हालाँकि, जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ती है, इलेक्ट्रिक कारों के लिए चार्जिंग समय भी कम होता जा रहा है। यहां हम आपको सुपरफास्ट चार्जिंग के साथ आने वाली इलेक्ट्रिक कार के बारे में बताएंगे। ये 5 कारें दुनिया की सबसे तेज चार्जिंग वाली इलेक्ट्रिक कारें हैं।

Porsche Taycan Plus :- Porsche Taycan Plus जर्मन स्पोर्ट्स कार ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक कार है। यह कार बेहतरीन फीचर्स से लैस है और पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कार बाजार में अपनी काबिलियत साबित कर चुकी है। यह कार दुनिया की सबसे तेज चार्जिंग वाली कार है। DC चार्जिंग से यह कार एक घंटे की चार्जिंग में 1 हजार किमी से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है।

KIA EV6 :- KIA की यह इलेक्ट्रिक कार दुनिया की दूसरी सबसे तेज चार्जिंग कार है। कार AC चार्जिंग पर 51 किमी प्रति घंटे और DC चार्जिंग पर 1,046 किमी की दूरी तय कर सकती है।

Mercedes EQS 580 :- मर्सिडीज की यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार फास्ट चार्जिंग के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार है। AC पर कार एक घंटे तक 53 किमी तक चलाई जा सकती है और DC चार्जिंग से 788 किमी तक चल सकती है।

Tesla Model Y :- Tesla Model Y दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। अगर इस कार को AC चार्जिंग से एक घंटे तक चार्ज किया जाए तो यह 54 किमी चल सकती है। वहीं, DC चार्जिंग से चार्ज करने पर 595 किमी की रेंज मिलती है।

Hyundai Ioniq :- Hyundai की यह इलेक्ट्रिक कार भी सुपरफास्ट चार्जिंग के साथ आती है। यह AC चार्जिंग से एक घंटे की चार्जिंग में 59 किमी चल सकता है। वहीं अगर आप इसे DC चार्जिंग से चार्ज करते हैं तो यह 933 किमी का लंबा सफर तय कर सकता है।

Share.

Leave A Reply