‘इस’ शख्स के पास है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट! 132 करोड़ कीमत का आखिर यह कौनसा नंबर है?

thegadiwala
2 Min Read

‘इस’ शख्स के पास है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट! 132 करोड़ कीमत का आखिर यह कौनसा नंबर है?

- Advertisement -

UK: जैसे कि हम सभी जानते है शौक बड़ी चीज होती है। कई लोग अपना शौक पूरा करने के लिए जी-जान लगा देते है। वहीं कई लोग अपनी बेशुमार दौलत के बदौलत अपने महंगे शौक पूरे करवाते है।

हम आस पड़ोस में कई ऐसे लोग देखते है जिन्हें अपनी गाड़ियों पर VIP नंबर प्लेट चाहिए होती है। वे उस नंबर प्लेट का स्वामित्व पाने के लिए लाखों में पैसा बहाते है। लेकिन कभी आपने सोचा होगा कि एक नंबर प्लेट की कीमत अरबों में हो सकती है?

आंकड़ा जानकर आप चौंक गए होंगे, तो आइए जानते है इस रोचक खबर के बारे में…

दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट की बात करे तो वो अब यूनाइटेड किंगडम में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यूके निवासी और खान डिजाइन के मालिक अफजल खान इस नंबर प्लेट के मालिक है। इस नंबर प्लेट पर ‘F1’ नंबर है। जिसकी अब कीमत 14,412,093.99 GBP या 132 करोड़ रुपये हो चुकी है।

फॉर्मूला वन के स्पष्ट संदर्भ के कारण ‘F1’ नंबर प्लेट पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। नंबर प्लेट की विशिष्टता ने इसके मूल्य को बढ़ा दिया है। इस विशेष रजिस्ट्रेशन नंबर ने मर्सिडीज-मैकलारेन SLR, रेंज रोवर, और सबसे महत्वपूर्ण, बुगाटी वेरॉन जैसी कारों पर अपना प्लेसमेंट देखा था।

अफजल खान ने 2008 में सिर्फ 4 करोड़ रुपये में नंबर प्लेट खरीदी थी। तब तक, एसेक्स सिटी काउंसिल के पास 1904 से नंबर का स्वामित्व था।

यूनाइटेड किंगडम नागरिकों को अपनी कारों पर अद्वितीय लाइसेंस प्लेट रखने की अनुमति देता है। बेशक, जितना अनोखा होगा, नंबर प्लेट की कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। इस प्रकार इस नंबर की बढ़ती मांग ने इसकी कीमत को नई ऊंचाई तक पहुंचा दिया है।

अगर आपको मौका मिले तो क्या आप इतना महंगा नंबर प्लेट खरीदना चाहोगे? आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में साझा कर सकते है!

Share This Article
Leave a comment