छोटा पैकेट बड़ा धमाका : फुल चार्ज में 230 KM चलनेवाली ‘इस’ कार ने मार्केट में मचाया शोर

नई दिल्ली: जैसे-जैसे मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ी है, कई नई कंपनिया दमदार इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉंच कर रही है। इससे हमें आए दिनों एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉंच होने की खबरे मिलती है।

इसी बिच एक नई इलेक्ट्रिक कार MicrolinoEv बाजार में आजकल काफी ध्यान आकर्षित कर रही है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि EV का लुक बहुत प्यारा और छोटा है। यह कथित तौर पर टाटा नैनो कार से छोटी है और एक बार चार्ज करने पर 230 किमी की दूरी तय करने का दावा किया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार को आधिकारिक तौर पर मार्केट में लॉन्च होने से पहले ही 30,000 बुकिंग्स मिल चुके हैं। मतलब इस कार का मार्केट में तहलका मचाना अब तय है।

माइक्रोलिनो स्विस डिजाइन की इलेक्ट्रिक कार है। यह एक कार की तरह दिखता है लेकिन इसे कार और मोटरबाइक के बीच में रखा गया है, कंपनी का कहना है। इस गाड़ी का निर्माण कार की तुलना में बहुत छोटा होता है लेकिन यह कार की तरह ही सभी तरफ से ढका होता है।

इसके साथ ही स्टोरेज के लिए जगह भी दी गई है। इस गाडी में क दो लोगों की सिटिंग कैपेसिटी है. इसमें 230 लीटर ट्रंक स्पेस है।

इसका वजन केवल 535 किलोग्राम है और इसकी मारक क्षमता 230 किमी तक है। दिलचस्प बात यह है कि यह 90 किमी/घंटा तक की गति तक पहुंच सकता है और इसके बेस मॉडल की रेंज 115 किमी तक है। कंपनी के अनुसार, वाहन को एक बार चार्ज करने पर लगभग एक सप्ताह तक शहर में चलाया जा सकता है।

गाड़ी को पहले ही 30 हजार बुकिंग्स मिल चुके हैं। इसे शुरुआत में स्विट्जरलैंड में 15,340 डॉलर (करीब 12 लाख रुपये) की कीमत में उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। यूरोप में यह 13,400 डॉलर (करीब 10.5 लाख रुपये) में लिस्ट है। स्विस ग्राहकों के लिए डिलीवरी अगले साल गर्मियों में शुरू होगी, जबकि यूरोप के अन्य हिस्सों में इसके बाद शुरू होगी।

Share.

Leave A Reply