100% इथेनॉल से चलनेवाली कार की भारत में बिक्री शुरू; केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे लाँन्च

thegadiwala
3 Min Read

toyota innova ethanol : पेट्रोल-डीजल-सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब जल्द ही इथेनॉल से चलने वाली कारें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। टोयोटा की लोकप्रिय इनोवा एमपीवी अब नए अवतार में लाँन्च होने जा रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 29 अगस्त 2023 को नई टोयोटा एमपीवी लाँन्च करेंगे। जो पेट्रोल पर नहीं बल्की इथेनॉल ईंधन से चलेगी। इस बात की पुष्टि खुद नितिन गडकरीजी ने की है।

- Advertisement -

उन्होंने मिंट सस्टेनेबिलिटी शिखर सम्मेलन में के दौरान कहा कि, 29 अगस्त को, मैं 100% इथेनॉल पर चलनेवाली देश की पहली गाडी ‘इनोवा’ कार लॉन्च करने जा रहा हूं। टोयोटा इनोवा को 100% इथेनॉल पर चलने के लिए विशेष रूप से बदल दिया गया है। पिछले साल गडकरी ने भारत में हाइड्रोजन पर चलनेवाली टोयोटा मिराई ईवी पेश की थी।

जरूर पढे : भारतीय और अमेरिकी ट्रकों में क्यों होता है इतना अंतर?

उन्होंने आगे कहा कि, 2004 में गैसोलीन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद उनकी जैव ईंधन में रुचि विकसित हुई। उन्होंने बताया कि, जैव ईंधन पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा बड़ी मात्रा में बचा सकता है। इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा दुनिया की पहली BS-6 (स्टेज-2) विद्युतीकृत फ्लेक्स-ईंधन आधारित वाहन होगी। इथेनॉल ईंधन पर्यावरण को फायदा होगा साथ ही महंगे पेट्रोल से लोगों की जेब पर पड़ने वाला बोझ भी कम होगा।

ये भी पढे : Royal Enfield रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 450 का टीजर रिलीज; जल्द ही होगी मार्केट में लॉन्च

फिलहाल देश के कई हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रुपये के उपर हैं, जबकि इथेनॉल की कीमत सिर्फ 63 से 40 रुपये प्रति लीटर है। इस प्रकार, पारंपरिक ईंधन डीजल और पेट्रोल की तुलना में यह लगभग 40 से 50 रुपये सस्ता है। यह पेट्रोल की तुलना में 50% कम प्रदूषण फैलाता है। पेट्रोल की तुलना में इथेनॉल का उपयोग करने पर माइलेज थोड़ा कम है, लेकिन फिर भी भारी बचत होती है।

(बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : https://chat.whatsapp.com/E9lHqMYxbmv8DgIVKEyaQ9 )

Share This Article
Leave a comment