नई दिल्ली : एक तरफ लोग पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशां है, वही दुरी और इलेक्ट्रिक कारों की महँगी कीमतों की वजह से लोग परेशान है ,वही इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कम रेंज भी काफी दिक्कत पैदा कर सकती है। क्योंकि लंबे सफर में इस गाड़ियों पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

इसी बिच Toyota एक ऐसी कार लेकर आ चूका है। जो आपकी चार्जिंग की समस्या को दूर कर देगी।  टोयोटा ने अपनी Urban Cruiser Hyryde कार लॉन्च कर दी है। इस कार को खास कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है।

यह कार सुजुकी आर्किटेक्चर पर बनी है। यह कार सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड तकनीक पर बनी है। जिसका मतलब इस गाडी को इलेक्ट्रिक चार्जिंग और पेट्रोल पर भी चलाया जा सकेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई अर्बन क्रूजर एसयूवी का प्रोडक्शन अगस्त से कर्नाटक के बैंगलोर के पास बिदादी में टोयोटा की फैक्ट्री में शुरू होगा और इस साल अक्टूबर तक लॉन्च किया जा सकता है। इस कार की बुकिंग 25,000 रुपये से शुरू हो गई है।

विशेषताएं

फीचर्स में रियर एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर ड्राइवर सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर अपहोल्स्ट्री, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं।

इंजन
Urban Cruiser Hyryder के पावरट्रेन की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। Hyryder सेगमेंट के पहले माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित। माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव पाने वाला यह इस सेगमेंट का पहला मॉडल है।

Hyryder एक 1.5-लीटर इंजन द्वारा संचालित है जो एक ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ है। इसका इंजन आउटपुट 68 kW है और यह 122Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं, इसका मोटर आउटपुट 59 kW की पावर और 141Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। दोनों मोटर्स मिलकर 85 kW का आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम हैं।

सेफ्टी फीचर्स

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड और हिल स्टार्ट सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग पॉइंट, दोनों पंक्तियों के लिए थ्री पॉइंट सीट बेल्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी सेफ्टी फीचर्स के रूप में आते हैं।

कीमत
Hyryder की कीमतों का फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस मिड साइज SUV को 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है।

Share.

Leave A Reply