मुंबई : (traffic rules india)

यदि आप मोटर वाहन चलाते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण ट्रैफिक नियमों के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको जल्द से जल्द इसका पता लगा लेना चाहिए। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लग सकता है। इसके साथ ही कुछ मामलों में कारावास भी हो सकता है। अगर आप ऐसी स्थिति में जुर्माना नहीं भरना चाहते हैं, तो आपको सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसा करने से आप जुर्माने से बच सकते हैं और इससे सड़क पर सुरक्षित यातायात का माहौल भी बनेगा, जो जरूरी भी है। लेकिन, कुछ ट्रैफिक नियम ऐसे होते हैं जिनके बारे में आमतौर पर लोगों को जानकारी नहीं होती है और वे अनजाने में उन ट्रैफिक नियमों (traffic rules india) का उल्लंघन करते हैं। इसके लिए उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

ऐसा ही एक ट्रैफिक नियम है कि आप स्लीपर या ‘चप्पल’ पहनकर बाइक नहीं चला सकते, इसकी इजाजत नहीं है। वर्तमान मोटर वाहन अधिनियम में दोपहिया वाहन चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनने की आवश्यकता है। अगर आप स्लीपर या ‘चप्पल’ पहनकर बाइक चलाते है तो इसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा और पकड़े जाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

इसके साथ ही बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट के साथ एक शर्ट या टी-शर्ट भी पहननी चाहिए। इस नियम का उल्लंघन करने पर दो हजार रुपये जुर्माना हो सकता है। इसके अलावा सामान्य नियमों की बात करें तो सभी को बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना चाहिए और बाइक से जुड़े सभी दस्तावेज साथ रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है।

 

Share.

Leave A Reply