Traffic Rules India : हम में से कितने लोग सड़क पर चलते समय नियमों का पालन करते हैं? ऐसा सवाल पूछे जाने पर कोई भी व्यक्ति मजबूती से ‘हां’ नहीं कह पाएगा। क्योंकि हम में से कई लोगों को ट्रैफिक के पूरे नियम नहीं पता होते हैं। इन नियमों की अनदेखी के कारण अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। लेकिन कई बार जागरूक होने के बाद भी इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है। वर्तमान में हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए यह बात सामने आई है कि पुलिस ने नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है।

आम लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं कि हमारे देश में ड्राइविंग इतनी खराब है कि ड्राइवरों के लिए एक अलग शिक्षा शुरू की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कीमत कम और भारी डिस्काउंट के साथ अब ‘यह’ स्कूटर बिकेगी फ्लिपकार्ट पर

ऐसे में पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए कई लोगों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं. यह कार्रवाई बड़े पैमाने पर की गई है। मिली जानकारी के अनुसार राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने पिछले 15 दिनों में 12,000 से अधिक लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है।

एसटीए के एक अधिकारी के मुताबिक बिना हेलमेट वाहन चलाने पर 24,474 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। यह ऑपरेशन 16 अगस्त से 30 अगस्त तक चला। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि नियमों का पालन नहीं करने वालों के पास से 888 वाहन जब्त किए गए।(Traffic Rules India)

यह कार्रवाई उन लोगों के खिलाफ की गई है जिन्होंने राष्ट्रीय मार्गों और राज्य मार्गों पर यात्रा करते समय हेलमेट का इस्तेमाल नहीं किया। गौरतलब है कि पिछले साल राज्य में दोपहिया वाहन हादसों में 1,308 लोगों की मौत हुई थी। इस हादसे में मरने वालों में ज्यादातर लोगों ने हेलमेट नहीं पहना हुआ था।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply