मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, जिसे पहले मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कार निर्माण कंपनी है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। यह जापानी कार और मोटरसाइकिल निर्माता सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की 56.21% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। जनवरी 2021 तक, भारतीय कार बाजार में इसकी हिस्सेदारी 53% थी।

कंपनी की स्थापना 1981 में हुई थी, हालांकि वास्तविक उत्पादन 1983 में मारुति 800 मॉडल के साथ शुरू हुआ था। यह भारत में दस लाख से अधिक कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन और बिक्री करने वाली पहली कंपनी है। भारतीय जनता के लिए उनकी पहली सस्ती कार लाने का श्रेय इसे काफी हद तक दिया जाता है और ऐसा करके इसने भारत में ऑटोमोटिव परिदृश्य को बदल दिया है।

कंपनी की दो विनिर्माण सुविधाएं हरियाणा में गुड़गांव और मानेसर में स्थित हैं। मारुति सुजुकी के मॉडल में ऑल्टो, सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, एर्टिगा और एस-क्रॉस, और विटारा ब्रेज़ा, एक्सएल6, सियाज़, ईको और ओमनी शामिल हैं। यह कमर्शियल उपयोग के लिए वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है।

मारुती सुजुकी इंडिया लिमिटेड का मालिक सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन है। इसके मालिक ओसामू सुजुकी है, यह एक सार्वजनिक कंपनी है जिसके चेयरमेन श्री रविन्द्र चंद्र भार्गव हैं, जो की IAS ऑफिसर थे। मारुती सुजुकी को बुलंदियों तक पहुँचाने में इनकी अहम् भूमिका रही है। इस कंपनी के संस्थापक संजय गाँधी जी हैं।

Share.

Leave A Reply