Auto Expo 2023: MG India ने 12 जनवरी के दिन भारत में अपनी पहली फ्यूल-सेल कार पेश की है। ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन, ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी MG ने अपनी MG Euniq 7 हाइड्रोजन फ्यूल सेल इस तकनीक द्वारा संचालित MPV को शोकेस किया है। EUNIQ 7 में मौजूद Prome P390 PEM फ्यूल सेल सिस्टम से इस गाडी की रेंज 650 किमी तक बताई गई है।

लुक्स के मामले में Euniq 7 MPV का डिज़ाइन MG Gloster जैसा है। इसमें फ्रंट में स्लीक LED हेडलैम्प्स के साथ एक बड़ा ग्रिल है। ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित इस वाहन के निचले और ऊपरी हिस्से में नीले और सफेद रंग के साथ डुअल-टोन पेंट फिनिश है।

ऑटो एक्सपो इवेंट में MG India ने बताया है कि, इस गाडी में एक इलेक्ट्रोकेमिकल पावर जनरेशन डिवाइस, एक हाइड्रोजन स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम दिया है।

हाइड्रोजन टैंक की क्षमता लगभग 6.4 किलोग्राम है। MG का दावा है कि Euniq 7 में ईंधन भरने में लगभग 7 मिनट का समय लगता है।
गाडी के इंटीरियर में आधुनिक डैशबोर्ड है। कार में 2+2+3 फॉर्मूला के तहत 7 लोग बैठ सकते है। अन्य सुविधाओं में एक सनरूफ, एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक शामिल हैं।

हालाँकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है की कंपनी भारत में Euniq 7 लॉंच करेगी या नहीं। जानकारों की माने तो अगले कुछ सालों में हमें भारतीय सड़कों पर ऐसी गाड़िया देखने को मिल सकती है। क्योंकि नितिन गडकरी द्वारा पिछले साल ही इस हाइड्रोजन फ्यूल प्रोजेक्ट पर काफी घोषणाएँ हुई थी।

Share.

Leave A Reply