यह कार है की ट्रेन? जानिए दुनिया की सस्बे लंबी और लग्जरियस कार के बारे में, इस कार में है हेलिपैड, मिनी गोल्फ कोर्स और स्विमिंग पूल

आपने आज तक बहुत सारी कारें देखी होंगी, वे अनोखी हैं और दुनिया में ऐसी बहुत कम कारें हैं। आज हम आपको दुनिया की सबसे लंबी कार के बारे में बता रहे हैं, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। यह कार इतनी लंबी है कि इसे ओवरटेक करने की कोशिश में आप हार मान लेंगे।

इस सुपर लिमोसिन का नाम ‘द अमेरिकन ड्रीम’ है, जिसकी कुल लंबाई 30.54 मीटर या 100 फीट से अधिक है। इस गाडी ने 1986 में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर नया कीर्तिमान बनाया है। इस गाडी की लम्बाई में फिर से वृद्धि की गई है।

26 पहियों और दो-तरफा इंजन वाली इस कार को 1986 में कस्टमाइज़र जे. ओहबर्ग द्वारा कैलिफोर्निया के बरबैंक में बनाया गया था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार यह 60 फीट लंबी थी।  कार 26 पहियों पर चलती है और कार को मोड़ना लगभग नामुमकिन है इसलिए इस कार को दोनों तरफ से चलाया जा सकता है।

कार कुछ मॉडिफिकेशन के साथ 30.5 मीटर तक गई है जो पहले से ज्यादा है। फिलहाल कार को रिस्टोर किया जा रहा है और इसकी जानकारी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर दी गई है। डिजाइनर ने ईबे से कार खरीदी और इसे बनाने में 2.5 लाख (करीब 2 करोड़ रुपये) खर्च किए।

द अमेरिकन ड्रीम 1976 कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर आधारित है। इस कार को दोनों तरफ से चलाया जा सकता है। कार को दो भागों में बनाया गया है और बीच में मजबूती से डिजाइन किया गया है। सुपर सुपर लक्ज़री कार में एक पानी का बिस्तर, स्विमिंग पूल के साथ-साथ ड्राइविंग बोर्ड, जकूज़ी, बाथटब, मिनी गोल्फ कोर्स और हेलीपैड है।

कार में 75 लोगों के बैठने की क्षमता है और कार के केबिन में रेफ्रिजरेटर, टेलीफोन, टेलीविजन है। इस कार को कई हिट फिल्मों में देखा जा चुका है। हालांकि, उच्च रखरखाव और पार्किंग की समस्याओं के कारण, इस कार के मालिक होने में लोगों की दिलचस्पी कम हो गई है।

Share.

Leave A Reply