Airbag In Scooters : पिछले कुछ दिनों में हादसों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। सड़क के नियमों का पालन न करना, तेज गाड़ी चलाना, सुरक्षा का उपयोग न करना जैसे विभिन्न कारणों से कई लोग दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा देते हैं। परिवहन मंत्रालय ने अब नियम कड़े कर दिए हैं और जुर्माना बढ़ा दिया है। साथ ही चार पहिया वाहनों को सुरक्षित बनाने के लिए कार बनाने वाली कंपनियों को 6 एयरबैग लगाने को कहा गया है। 6 एयरबैग उपलब्ध हैं, देश में ऐसी कारों का प्रमाण 10% भी नहीं। इसी तरह अब एक कंपनी ने काफी रिसर्च किया और ड्राइवर को सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्कूटर पर सीधे एयरबैग लगा दिया है।

मशहूर कंपनी होंडा (Honda Motors) ने स्कूटर में एयरबैग लगाने का कॉन्सेप्ट पेश किया है। होंडा इस समय ऑटोमोबाइल मार्केट के स्कूटर सेगमेंट में नंबर वन है। इसी बीच जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक अब होंडा कंपनी ने स्कूटर में एयरबैग लगाने के कॉन्सेप्ट को रजिस्टर कराने के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया है। होंडा को यह पेटेंट मिलने के बाद अब चार पहिया वाहनों में मिलने वाले एयरबैग पहली बार दोपहिया वाहनों में मिलेंगे।

यह भी पढे : भारतीयों को मिली 2 और सबसे सुरक्षित कारें; मिली 5 स्टार रेटिंग

कैसे होगा फायदा :-
किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि स्कूटर में एयरबैग भी लगाया जा सकता है। यह एयरबैग स्कूटर के हैंडल में होने वाला है। यह ठीक हैंडल के केंद्र में फिट होगा। जैसे कार में एयरबैग कैसे काम करता है, यह स्कूटर के लिए भी काम करेगा।

किस स्कूटर में होगा ये एयर बैग:
भारत में 2023 में लॉन्च होने वाले Honda PCX स्कूटर में यह एयर बैग होगा। भारत में किसी टू-व्हीलर में एयरबैग फिट करने का यह पहला प्रयास होगा। (honda pcx airbag)

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/JfFD2GIuJX80rWCTc2NsLU )

Share.

Leave A Reply