Alcohol Detection Systems in Cars : दुनियाभर में शराब पीकर गाड़ी चलाने (ड्रिंक अँड ड्राईव्ह) के कई मामले सामने आ रहे हैं। खासकर अमेरिका में सबसे ज्यादा 32 मौतें लगभग हर दिन शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण होती हैं। यह अनुपात जनसंख्या की तुलना में विश्व में सर्वाधिक है। भारत में भी ड्रिंक एंड ड्राइव को लेकर बहुत सख्त कानून हैं। ऐसे में एक अहम खबर सामने आई है। खासकर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के लिए यह खबर है।

अभी तक हमने ऐसी बाइक्स देखी हैं जो तब तक स्टार्ट नहीं होती जब तक उनका स्टैंड नहीं उठाया जाता। या अब कुछ महंगी कारों में ये फीचर भी होते हैं कि, अगर ड्राइवर गाड़ी चलाते समय सो जाता है तो कार अलार्म बजने लगता है। अब ऐसा ही कमाल का एक और फीचर शराबियों के लिए भी आया है। यह फीचर गाड़ी में इस तरह से एक्टिवेट होगा कि अगर कोई नशे में ड्राइविंग सीट पर बैठता है तो कैमरा और दूसरे सेंसर्स एक्टिवेट हो जाएंगे, नतीजतन अगर ड्राइवर ने शराब पी ली है तो कार स्टार्ट नहीं होगी। (Alcohol Detection Systems in Cars)

फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग मोड में है। इसके पूरी तरह से परीक्षण के बाद सभी वाहनों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी और इसके इस्तेमाल से दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा। भारत में शराब पीकर वाहन चलाने वाले न केवल अपनी जान जोखिम में डालते हैं बल्कि सड़क पर चलने वाले लोगों की जान को भी खतरे में डालते हैं। जब हम पिछले कुछ वर्षों में शराब से संबंधित दुर्घटनाओं की संख्या पर विचार करते हैं, तो हमें पता चलता है कि यह समस्या बहुत गंभीर है।

यह भी पढ़ें: टाटा का नया ट्रक आया ‘ऐसे’ फीचर के साथ; जो किसी महंगी कार में भी नहीं

कैसे काम करेगा फीचर:-
जब भी ड्राइवर शराब या किसी अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करेगा तो कार में डिटेक्शन सिस्टम चालू हो जाएगा। ड्राइवर को कार रोकने के लिए जोर से अलार्म बजाएगा। अगर उसके बाद भी कार चलती रही तो कार की गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी और किसी समय कार रुक जाएगी।
भारत में हर साल 1.5 लाख लोग सड़क हादसों में मारे जाते हैं। 2020 में, भारत में सड़क दुर्घटनाओं में 1,20,806 लोगों की मौत हुई और उनमें से 8,300 से अधिक लोगों की मौत शराब के नशे में हुई।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://wa.me/919850875845?text=I-am-interested%20

Share.

Leave A Reply