हमारे भारत देश में कई बड़े व्यापारी, राजनेता और सरकारी अधिकारी अच्छी कारों का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर ये कारें सुरक्षित और बुलेट प्रूफ होती हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि ये बुलेट प्रूफ ग्लास कैसे काम करता है? आइए, आज जानते हैं।

कार का बुलेटप्रूफ कांच, बुलेटप्रूफ कांच के अन्य रूपों के समान ही काम करता है। यह कांच और अन्य सामग्रियों की कई परतों से बना है जो बुलेट प्रभाव की ऊर्जा को अवशोषित और वितरित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कार के बुलेटप्रूफ ग्लास में उपयोग की जाने वाली सबसे आम सामग्रियों में से एक लैमिनेटेड ग्लास है, जो कांच की कई परतों से बना होता है जो बीच में प्लास्टिक की एक परत के साथ जुड़े होते हैं। जब गोली शीशे से टकराती है, तो कांच की परतें ऊर्जा को अवशोषित और वितरित करती हैं, जिससे गोली कांच में नहीं जा पाती।

कुछ कार के बुलेटप्रूफ ग्लास में पॉलीकार्बोनेट या लेक्सन जैसी सामग्रियों का भी उपयोग किया जा सकता है, जो बेहद टिकाऊ होते हैं और बुलेट प्रभाव की ऊर्जा को अवशोषित और वितरित करने में भी मदद कर सकते हैं।

कांच की मोटाई और उपयोग की जाने वाली परतों की संख्या भी बुलेटप्रूफ कांच द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के स्तर को प्रभावित कर सकती है। आमतौर पर, मोटी और अधिक परतें अधिक सुरक्षा प्रदान करती हैं।

कारों में बुलेटप्रूफ कांच की स्थापना आमतौर पर पेशेवर और प्रमाणित इंस्टॉलरों द्वारा की जाती है, और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि अधिकतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसे ठीक से स्थापित किया जाए।

Share.

Leave A Reply