Car Safety on Diwali : दिवाली उन पटाखों के बिना मजेदार नहीं है जो लावंगी पटाखे, रस्सी बम और लक्ष्मी बम जैसे तेज शोर करते हैं। लेकिन दिवाली के दौरान दुर्घटनाओं की संख्या भी बढ़ गई है। बढ़ते शहर में लोगों के लिए पटाखे बजाने के लिए जगह नहीं बची है। इसलिए लोग सड़क, गली, पार्किंग में कहीं भी पटाखे फोड़ रहे हैं, लेकिन ऐसे में रॉकेट या पटाखे बजाने से आपकी कार को नुकसान हो सकता है, इसलिए इस दिवाली के दौरान अपनी कार का ध्यान रखना जरूरी है। (Car Safety on Diwali)
जानिए कैसे रखे ध्यान (Car Safety Tips) : –

  1. जब हमारी गाड़ी घर के सामने या पार्किंग में खड़ी होती है तो हम गाड़ी को कव्हर से ढक देते हैं। लेकिन दिवाली के दौरान कार को कवर न करें। यदि कवर पर एक चिंगारी गिरती है, तो अगले कुछ सेकंड के भीतर पूरे कवर में आग लग सकती है। ऐसे में कार में आग लगने की आशंका है। इसलिए कार को कवर न करें।
  2. बाजार में कई तरह के पटाखे मिलते हैं, कुछ पटाखे एक जगह फटते हैं तो कुछ दूर तक चिंगारी भेजते हैं। ऐसे में अपनी कार ऐसी जगह पार्क करें जहां कोई रॉकेट या पटाखों की चिंगारी न जाए। यदि संभव हो तो वाहन को किसी भी खुले मैदान में या सड़क पर पार्क न करें।

3. घनी आबादी वाले क्षेत्रों में धीरे-धीरे ड्राइव करें क्योंकि लोग सड़क पर पटाखे चला रहे हैं। ऐसे में वाहन को नुकसान हो सकता है। साथ ही अगर पटाखों की आवाज तेज होती है तो आप कार से नियंत्रण खो सकते हैं।

यह भी पढ़े: Maruti vs Tata : मारुती की की ‘इस’ SUV ने तोड़ दिया टाटा का घमंड, जानिए क्या है पूरा मामला?

4. साथ ही यात्रा के दौरान या कार के रुकने पर कार की खिड़कियां बंद रखें। क्योंकि अगर कार में पटाखा या रॉकेट फट जाए तो इससे कार को काफी नुकसान हो सकता है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://wa.me/919850875845?text=I-am-interested%20

Share.

Leave A Reply