Electric Bike Fire in Mumbai : वर्तमान में, भारतीयों ने पेट्रोल और डीजल के विकल्पों की तलाश शुरू कर दी है। इसके लिए लोगों का रुझान सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर है। हालांकि सीएनजी वाहनों की बिक्री में काफी वृद्धि हुई है, लेकिन सीएनजी की कीमतों में अभी कमी नहीं आई है। जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे आग की घटनाएं भी हो रही हैं। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आई है, इस घटना में काफी नुकसान हुआ है। (electric vehicle fire Incidents)

मुंबई के मझगांव इलाके में एक इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई और पूरा घर जल कर खाक हो गया। आग इतनी भीषण थी कि दमकलकर्मियों को जब तक आग पर काबू पाना पड़ा तब तक काफी नुकसान हो चुका था। एक चार्जिंग इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी में आग लग गई और फिर आग काबू से बाहर हो गई और पूरा फ्लैट जलकर खाक हो गया। हालांकि जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन आर्थिक नुकसान बहुत बड़ा था।

यह भी पढे : 28 किमी के माइलेज वाली इस कार ने की मार्केट में एंट्री; सिर्फ 1 लाख में ले जाओ घर

इस बीच, इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है। इस घटना में जिस बाइक में आग लगी थी, वह अभी 6 माह पूर्व खरीदी गई थी। बाईक के मालिक का कहना है कि इससे पहले बैटरी चार्ज करते समय कभी कोई चिंगारी नहीं आई। या मैंने नहीं सोचा था कि आग लगेगी। आग की इस घटना के वक्त घर में कुल 5 लोग मौजूद थे। लेकिन आग लगने के बाद सभी फौरन घर से बाहर निकल आए।

मुंबई में पिछले 2 महीने में 2 इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लग गई है। जानमाल का बड़ा नुकसान हुआ था। एक 7 साल के बच्चे की भी मौत हो गई। आम लोगों ने मांग की है कि सरकार को अब इन घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए।

Can e scooters catch fire? क्या ई स्कूटर में आग लग सकती है?

ई-बाइक और ई-स्कूटर से जुड़ी ज्यादातर आग घरों में लगी है। ये आग अक्सर बैटरी चार्ज करते समय लगती है।

How safe are the batteries on electric bikes? इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरियां कितनी सुरक्षित हैं? (Electric Bike Fire in Mumbai)

सस्ती लिथियम-आयन बैटरी भी खराब होने का एक गंभीर जोखिम पेश करती हैं। कोई भी प्रतिष्ठित ब्रांड की ई-बाइक बैटरी को खुद से आग नहीं लगती है। जब बहुत देर तक बैटरी चार्ज होगी तो खराब बैटरी होकर आग का गंभीर खतरा बन जाती है।

यह भी पढे : आग का खतरा खत्म! अब आराम से चलाएं इलेक्ट्रिक स्कूटर, मार्केट में आ गई नई तकनीक

Are Ebikes a fire risk? क्या ईबाइक्स में आग लगने का खतरा है? (Electric Bike Fire in Mumbai)

अगर आप किसी नामी और भरोसेमंद कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आग लगने का खतरा बहुत कम होता है। लेकिन चार्ज करते समय सावधानी न बरतने पर आग लगने की संभावना रहती है, ई-बाइक और ई-स्कूटर में आग लगने की घटनाओं में चार्जिंग के वजह आग लगती है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://chat.whatsapp.com/G2kEZIguVYoKYx1awP0SFf

Share.

Leave A Reply