fireproof battery bag : भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को उपभोक्ताओं का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने और बैटरी फटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इससे उपभोक्ताओं में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। लेकिन अब इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric vehicle fire) में आग लगने की घटनाएं रुकेंगी। बैटरी में आग लगने या फटने की समस्या अब दूर हो जाएगी, क्योंकि इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनी कोमाकी (Komaki Fireproof Battery) ने फायरप्रूफ बैटरी लॉन्च की है। यह बैटरी अगले महीने से सभी कंपनियों के वाहनों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। कंपनी के मुताबिक, उसने अपनी लिथियम-आयन फेरो फॉस्फेट (LiFePO4) बैटरी लॉन्च की है जो ज्यादा फायरप्रूफ है।

कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा, कंपनी द्वारा निर्मित नई बैटरी हमें बाजार में एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित करेगी। दिलचस्प बात यह है कि आप इस बैटरी को मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए मॉनिटर कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां इन बैटरियों की मरम्मत भी कर सकेंगी, जिससे उनकी लागत भी कम होगी।

कोमाकी कंपनी का दावा है कि LiFePO4 बैटरी की सेल में लोहे को शामिल किया गया है। यह बैटरी को सुरक्षित बनाता है। साथ ही बैटरियां आग से भी सुरक्षित रहती हैं। बैटरी में सेल की संख्या भी एक तिहाई कम कर दी गई है। इससे बैटरी में गर्मी कम होगी। इसका मतलब है कि ये बैटरियां अब पहले की तरह गर्म नहीं होंगी। LiFePO4 बैटरी का लाईफ सायकल 2500 से 3000 है। जो NMC (निकेल, मैंगनीज और कोबाल्ट) बैटरियों के जीवन चक्र से काफी लंबा है। एनएमसी बैटरियों का लाईफ सायकल 800 चार्ज तक होता है। (fireproof battery box)

Can e scooters catch fire? क्या ई स्कूटर में आग लग सकती है?

ई-बाइक और ई-स्कूटर से जुड़ी ज्यादातर आग घरों में लगी है। ये आग अक्सर बैटरी चार्ज करते समय लगती है।

How safe are the batteries on electric bikes? इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरियां कितनी सुरक्षित हैं?

सस्ती लिथियम-आयन बैटरी भी खराब होने का एक गंभीर जोखिम पेश करती हैं। कोई भी प्रतिष्ठित ब्रांड की ई-बाइक बैटरी को खुद से आग नहीं लगती है। जब बहुत देर तक बैटरी चार्ज होगी तो खराब बैटरी होकर आग का गंभीर खतरा बन जाती है।

( बाईक-कारों पर ऑफ़र, जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करके ‘द गाडीवाला’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें :- https://wa.me/919850875845?text=I-am-interested%20

Share.

Leave A Reply