मुंबई : (Hyundai Car Airbag Failed)

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Hyundai इस समय सुर्खियों में है। अक्सर Hyundai कंपनी अपनी नई कारों, वाहनों की भारी बिक्री के कारण सुर्खियों में होती है। लेकिन इस बार कंपनी कुछ अलग लेकर चर्चा में है। कंपनी ने हाल ही में गुजरात में अपने एक ग्राहक के साथ विवाद सुलझा लिया है। गुजरात स्टेट कंज्यूमर ने हुंडई कार मालिक से विवाद को निपटाने के लिए 1.25 लाख रुपये देने को कहा है।

Hyundai कार मालिकों और कंपनी के बीच 11 साल से विवाद चल रहा है। इसका मतलब है कि, कार मालिक को यह भुगतान प्राप्त करने के लिए एक दशक से अधिक समय तक इंतजार किया है। आखिर 11 साल पहले क्या हुआ, आखिर कंपनी ने क्या गलत किया, कि उन्हें 1.25 लाख रुपये का मुआवजा देना पड़ा। इस मामले की पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।(Hyundai Car Airbag FailedHyundai Car Airbag Failed)

विवाद गुजरात के साबरमती के निवासी अभय कुमार जैन और Hyundai मोटर इंडिया के बीच है। अभय ने 2010 में हुंडई हैचबैक कार खरीदी थी। इस कार का 2011 में एक्सीडेंट हुआ था। वे जुंडल की ओर जा रहे थे। तभी उनकी कार ने एक बड़े पत्थर को टक्कर मार दी। टक्कर के बाद कार पलट गई और मिट्टी के टीले पर जा गिरी। इस हादसे में कोई जान का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन कार में सवार सभी लोग घायल हो गए। अभय को बीमा कंपनी से 2.75 लाख रुपये मिले थे।

हालांकि इस हादसे में किसी के जान नहीं गयी, लेकिन हादसे के दौरान कार में एयरबैग नहीं खुला था। अगर एयरबैग खुल जाता, तो ड्राइवर को कम चोटें आतीं। हादसे का सर्वे करने के बाद बीमा कंपनी ने कहा कि, इस कार का एयरबैग खराब था, इसमें मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट था। हादसे के बाद अभय ने डीलर के खिलाफ अहमदाबाद की कंज्यूमर कोर्ट में याचिका दायर की थी। हालांकि, परीक्षण के दौरान Hyundai के प्रतिनिधि अनुपस्थित रहे। डीलर ने कहा कि, एक इंस्पेक्टर यह नहीं कह सकता कि कार में एयरबैग खराब थे। हो सकता है कि गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट नहीं लगाया गया हो, जिससे एयरबैग नहीं खुला हो।

अभय ने कंपनी के खिलाफ मुआवजे के रूप में 2 लाख रुपये और कानूनी लागत के रूप में 50,000 रुपये की मांग की है, यह कहते हुए कि एयरबैग दोषपूर्ण था। यह केस 11 साल तक चला। उसके बाद कोर्ट ने अब इसे Hyundai की सर्विस में खामी मानते हुए कंपनी को जुर्माना भरने को कहा है। हालांकि, उपभोक्ता अदालत ने मुआवजे की राशि को आधा कर दिया। Hyundai ने तब कार मालिक को मुआवजे के रूप में 1.25 लाख रुपये का भुगतान किया।

Share.

Leave A Reply